Himachal Election Result 2022: प्रतिभा सिंह ने ठोकी हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद पर दावेदारी

Last Updated 08 Dec 2022 03:37:54 PM IST

हिमाचल प्रदेश विधानसभा में पूर्ण बहुमत की ओर बढ़ रही पार्टी को देखते हुए, कांग्रेस नेता और छह बार के मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह को संभावित मुख्यमंत्री के रूप में पेश किया जा रहा है।


प्रतिभा सिंह (फाइल फोटो)

लगातार दूसरी बार अपनी शिमला (ग्रामीण) सीट बरकरार रखने के बाद खुलकर सामने आते हुए विक्रमादित्य सिंह ने कहा, हम पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएंगे। वह (प्रतिभा सिंह) सीएम पद की दावेदारों में से एक हैं।

विक्रमादित्य सिंह, प्रतिभा सिंह के बेटे हैं। प्रतिभा सिंह ने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा था। वह वर्तमान में मंडी लोकसभा सीट से सांसद हैं।

मुख्यमंत्री पद की दौड़ में अन्य संभावित उम्मीदवार 60 वर्षीय मुकेश अग्निहोत्री और 58 वर्षीय सुखविंदर सुक्खू हैं, जो क्रमश: हरोली और नादौन सीटों से आगे चल रहे हैं।

सुक्खू ने मीडिया से कहा, कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रही है।

हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों में से 38 पर कांग्रेस सत्तारूढ़ भाजपा से आगे निकल गई, जबकि सत्तारूढ़ पार्टी 23 पर आगे चल रही है और तीन सीटों पर जीत हासिल की है।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने आईएएनएस को बताया कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रही है और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस किसी तरह अपने पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी पर बढ़त बनाने में कामयाब रही है।

हालांकि, कांग्रेस ने काफी हद तक प्रियंका गांधी वाड्रा पर भरोसा किया।

कांग्रेस ने अप्रैल में अपनी तीन बार की सांसद प्रतिभा सिंह को राज्य इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया था।

अपने पति के विपरीत, जिनका जमीनी स्तर पर भी सीधा संबंध था, प्रतिभा सिंह ने जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाली सरकार को हटाने के लिए चुनाव अभियान की अगुवाई की थी।

कांग्रेस ने पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का वादा किया, जिससे लगभग 2.5 लाख सरकारी कर्मचारियों को सीधे लाभ होगा, पहली कैबिनेट बैठक में एक लाख नौकरियां भरने के अलावा 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी।

पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग कर रहे सरकारी कर्मचारियों को लुभाने के लिए कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि कर्मचारियों के सभी बकाए का भुगतान किया जाएगा और अनुबंध कर्मचारियों को दो साल के भीतर नियमित किया जाएगा।

आईएएनएस
शिमला


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment