मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय क्षेत्र में चक्रवात की चेतावनी जारी की

Last Updated 02 Dec 2021 02:45:35 PM IST

आंध्र प्रदेश सरकार ने गुरुवार को उत्तर तटीय क्षेत्र में चक्रवात के खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि 3 दिसंबर को मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान के बनने की संभावना है।


आईएमडी के अनुसार, चक्रवाती तूफान के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और तेज होने और 4 दिसंबर की सुबह के आसपास उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों के पास पहुंचने की संभावना है।

आईएमडी ने 4 दिसंबर की शाम से आंध्र प्रदेश के उत्तर तटीय और ओडिशा में दक्षिण तटीय अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ कई स्थानों पर हल्की वर्षा की भविष्यवाणी की है।

3 दिसंबर की सुबह से मध्य बंगाल की खाड़ी में 65-75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं की गति 85-75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है और धीरे-धीरे 90-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम और 4 दिसंबर की सुबह से अगले 24 घंटों के लिए पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ने की संभावना है।

3 दिसंबर की मध्यरात्रि से उत्तर आंध्र प्रदेश-ओडिशा के तटों के साथ-साथ 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा की गति 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है और सुबह से अगले 12 घंटों में धीरे-धीरे 70-80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 90 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को स्थिति की समीक्षा के लिए श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापत्तनम के जिला कलेक्टरों के साथ बैठक की।

मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों के साथ एहतियाती कदमों पर चर्चा की। समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने जिला कलेक्टरों और अधिकारियों को आवश्यक स्थानों पर राहत शिविर लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को निचले इलाकों में सतर्क रहने और सभी आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिए हैं।

राज्य सरकार ने श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापत्तनम जिलों के लिए तीन-तीन अधिकारियों की नियुक्ति की है। एच. अरुण कुमार को श्रीकाकुलम के लिए विशेष अधिकारी, विजयनगरम के लिए कंथीलाल दांडे और विशाखापत्तनम जिले के लिए श्यामला राव को राहत उपायों की निगरानी के लिए नियुक्त किया गया है।

मुख्यमंत्री ने विशेष अधिकारियों को अपने निर्धारित जिलों में रवाना होने और राहत कार्यों की निगरानी करने का निर्देश दिया है।

आईएएनएस
अमरावती


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment