मेघालय में एनपीपी के नेतृत्व में सरकार बनना तय

Last Updated 05 Mar 2018 02:20:02 AM IST

नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के प्रमुख कोनराड के संगमा रविवार शाम मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद से मिले और राज्य में सरकार के गठन के लिए अपने पास 60 सदस्यीय विधानसभा में 34 विधायकों का समर्थन होने का दावा किया.


शिलांग : एनपीपी प्रमुख कोनराड संगमा ने राज्यपाल गंगा प्रसाद को विधायकों के समर्थन वाला पत्र सौंपा.

राजभवन की ओर से औपचारिकताओं का इंतजार किया जा रहा है, लेकिन एनपीपी के अध्यक्ष कोनराड संगमा का मुख्यमंत्री बनना तय है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक कोनराड मंगलवार को सुबह 10:30 पर शपथ लेंगे. सूत्रों का कहना है कि राज्यपाल ने कांग्रेस द्वारा पेश किया गया सरकार बनाने का दावा खारिज कर दिया है.
शनिवार को आए चुनाव नतीजे में बंटा हुआ जनादेश आया. सत्तारूढ कांग्रेस 21 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. हालांकि पिछले चुनाव की तुलना में उसने आठ कम सीटें जीतीं. एनपीपी 19 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही. एनपीपी केंद्र एवं मणिपुर में भाजपा की सहयोगी है. संगमा ने यहां राजभवन के बाहर संवाददाताओं से कहा, ‘हम राज्यपाल से मिले और 34 विधायकों के समर्थन का पत्र दिया. इससे पहले चुनावों में 21 विधायक जीत कर सबसे बड़ी पार्टी बनी कांग्रेस ने भी सरकार बनाने का दावा पेश किया था और 10 अन्य विधायकों के साथ का दावा किया था. लेकिन संभवत: वह समर्थन पत्र नहीं जुटा सकी थी. दावा पेश करने गए पार्टी के वरिष्ठ नेता कमलनाथ, अहमद पटेल और सीपी जोशी ने कहा था कि बड़ी पार्टी होने के नाते परंपराओं अनुसार कांग्रेस को ही सरकार बनाने न्योता मिलना चाहिए.

एनपीपी नेता पूर्व लोकसभा अध्यक्ष दिवंगत पीए संगमा के सबसे छोटे बेटे हैं. कोनराड अपने पिता के निधन के बाद तुरा सीट के उपचुनाव में लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए. गठबंधन सरकार चलाने की चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर 40 वर्षीय नेता ने कहा, ‘यह आसान काम नहीं है. लेकिन हमारा समर्थन कर रहे दल लोगों एवं राज्य के कल्याण के लिए काम करने की खातिर प्रतिबद्ध हैं. हम एक समान एजेंडे पर काम करेंगे.’मेघालय में 27 फरवरी को विधानसभा चुनाव हुए थे और तीन फरवरी को उसके नतीजे आए. पिछले चुनाव में एक भी सीट जीतने में नाकाम रही भाजपा के खाते में इस बार दो सीटें गई.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment