संविधान के अनुच्छेद 35ए और 370 को समाप्त करने की योजना नहीं

Last Updated 20 Dec 2017 08:14:55 PM IST

केन्द्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 35 ए और 370 को समाप्त करने का फिलहाल कोई प्रस्ताव सरकार के समक्ष विचाराधीन नहीं है.


केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर (फाइल फोटो)

केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 35 ए और 370 को समाप्त करने का फिलहाल कोई प्रस्ताव सरकार के समक्ष विचाराधीन नहीं है यह जानकारी दी.

अकाली दल के सदस्य सुखदेव सिंह ढींढसा के सवाल के जवाब में अहीर ने कहा जम्मू कश्मीर से जुड़े संविधान के अनुच्छेद 35 ए और 370 को समाप्त करने का कोई प्रस्ताव इस समय सरकार के समक्ष विचाराधीन नहीं है.

उल्लेखनीय है कि जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म करने की भाजपा की पुरानी मांग रही है. वहीं अनुच्छेद 35 ए को संविधान से हटाने की मांग करते हुये एक गैर सरकारी संगठन ने उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की है.



संविधान के अनुच्छेद 35 ए और 370 के इन दोनों प्रावधानों को जम्मू कश्मीर से इतर दूसरे राज्यों के निवासियों के लिये भेदभावपूर्ण बताते हुये इन्हें खत्म करने की मांग की जा रही है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment