जीएसटी काउंसिल की बैठक 9-10 को, पीएम मोदी ने दिए संकेत

Last Updated 05 Nov 2017 06:20:04 AM IST

वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) प्रणाली की जटिलताओं से जूझ रहे कारोबारियों को जल्द ही बड़ी राहत मिलने जा रही है.


नई दिल्ली में शनिवार को प्रवासी भारतीय केंद्र में एक कार्यक्रम को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संकेत दिए कि इस बारे में गुवाहाटी में अगले सप्ताह होने वाली जीएसटी परिषद की बैठक में कई बड़े फैसले हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि सुधार, प्रदर्शन और बदलाव उनकी सरकार का प्रमुख ध्येय है.

विश्व बैंक की कारोबार सुगमता रैंकिंग में भारत की ऊंची छलांग पर शनिवार को आयोजित एक कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि जीएसटी व्यवस्था से होने वाली असुविधाओं को लेकर सरकार गंभीर है. खासकर छोटे व्यापारियों को राहत पहुंचाने के लिए इस प्रणाली में बदलावों का सिलसिला जारी रहेगा. उन्होंने कहा कि कुछ मुद्दों पर राज्यों की आपत्तियों को देखते हुए जीएसटी परिषद ने राज्यों के वित्त मंत्रियों व अधिकारियों की एक समिति गठित की थी. इस समिति ने उनके ज्यादातर सुझावों को स्वीकार कर लिया है.

इस बारे में जीएसटी परिषद की गुवाहाटी में 9-10 नवम्बर को होने वाली बैठक में घोषणा की जा सकती है. मोदी ने कहा कि जीएसटी ने 1.2 अरब लोगों के इस देश को एकल बाजार में बदल दिया है जिसमें सब जगह एक तरह का कर लागू है. इससे एक भरोसेमंद और पारदर्शी कर व्यवस्था स्थापित हुई है. इसे मजबूत बनाने में सरकार कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी.

और सुधरेगी रैंकिंग

विश्व बैंक की रैंकिंग का जिक्र  करते हुए मोदी ने कहा कि इस नवीनतम रपट में जीएसटी के असर को शामिल नहीं किया गया है. आप  सब जानते हैं कि जीएसटी भारतीय अर्थव्यवस्था में सबसे बड़ा कर सुधार है. इसका असर कारोबार करने के अनेक पहलुओं पर हुआ है. जीएसटी के साथ हम एक आधुनिक कर पण्राली की ओर बढ़ रहे हैं जो कि पारदर्शी, स्थित व टिकाऊ है. इसके प्रभाव से आने वाले वर्षो में भारत की रैंकिंग में लगातार सुधार आएगा.

मनमोहन पर साधा निशाना

विश्व बैंक द्वारा कारोबार सुगमता रिपोर्ट 2004 में शुरू किए जाने का जिक्र करते हुए मोदी ने पूछा कि उसके बाद दस साल (भारत में) सत्ता में कौनसी पार्टी थी? उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम लिए बिना हवाला देते हुए कहा, मैं एक ऐसा प्रधनमंत्री हूं जिसने विश्व बैंक का भवन तक नहीं देखा है जबकि इससे पहले विश्व बैंक के साथ काम कर चुके लोग इस पद पर थे. मोदी ने कहा कि पिछले तीन वर्ष में एक के बाद एक विभिन्न सुधारवादी कदम उठाकर भारत इस रैंकिंग में 42 स्थान की छलांग लगाकर इस रपट में शीर्ष 100 देशों में शामिल हो गया है. एनडीए सरकार सुधारों प्रक्रिया को जारी रखेगी.

वन लाइफ, वन मिशन
प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका एक जीवन है और इसका एक ही ध्येय है कि वह भारत एवं इसके सवा अरब लोगों के जीवन में बदलाव ला सकें. भारत एक ऐसी स्थिति में पहुंच गया है जहां से आगे बढ़ना और आसान हो गया है. हमारी कोशिशों ने परिणाम दिया है. प्रबंधन के संदर्भ में हमने तेज बदलाव की क्षमता हासिल कर ली है. सुधार, प्रदर्शन और बदलाव उनकी सरकार का प्रमुख ध्येय है.

बेनामी संपत्ति पर कार्रवाई!
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेनामी संपत्ति को लेकर कार्रवाई का संकेत दिया है. हिमाचल के सुंदरनगर में एक चुनावी सभा में उन्होंने कहा, समय आ गया है कि गरीबों को वह लौटाया जाए जो उनसे लूटा गया है. मैं ऐसे हालात पैदा करने जा रहा हूं जहां वे (कांग्रेस नेता) बेनामी संपत्तियों पर फिर से दावा नहीं कर सकेंगे.  भूमि, फ्लैट, दुकान जैसी संपत्तियों को भी 500 व 1,000 के नोट की तरह छोड़ा नहीं जाएगा.

और क्या बोले मोदी
- सरदार पटेल का शिष्य हूं, झुकने वाला नहीं
- बागियों को बढ़ावा दे रही कांग्रेस
- जिनका कालाधन चला गया, वो बदला लेना चाहते हैं
- दुनिया में देश की हो रही जय जयकार
- बिना सजा के सुधरने वाली नहीं कांग्रेस

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment