गुरूग्राम में स्कूली बच्चे का यौन उत्पीड़न नहीं हुआ: पोस्टमार्टम रिपोर्ट

Last Updated 13 Sep 2017 12:54:56 AM IST

गुरूग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में जिस सात वर्षीय बच्चे की हत्या की गई उसके पोस्टमार्टम से पता चला है कि उस पर यौन हमला नहीं किया गया और ज्यादा खून बहने से उसकी मौत हुई.


गुरूग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल (file photo)

बंबई उच्च न्यायालय ने रेयान इंटरनेशनल समूह के संस्थापक चेयरमैन ऑगस्टिन पिंटों और उनकी पत्नी एवं प्रबंध निदेशक ग्रेस पिंटो को गिरफ्तारी से कल तक के लिए अंतरिम राहत प्रदान की.

बच्चे के शव का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर दीपक माथुर ने कहा कि बच्चे के शरीर पर कट के दो निशान थे और नस काटी गई थी जिस वजह से वह मदद मदद के लिए चिल्ला नहीं सका.

उन्होंने कहा, रिपोर्ट में दूसरी बात यह सामने आई है कि बच्चे की मौत अधिक खून बहने की वजह से हुई है. बच्चे पर कोई यौन हमला नहीं हुआ और उसके स्कूली डेस पर वीर्य का कोई निशान भी नहीं मिला. 

गुरूग्राम प्रशासन की ओर से गठित तीन सदस्यीय तथ्यान्वेषी समिति ने जिला आयुक्त विनय प्रताप सिंह को रिपोर्ट सौंप दी है.

सिंह ने बताया, समिति को स्कूल की तरफ से कई खामियों का पता चला है. मसलन, खिड़की टूटी हुई थी, कंडकरों और डाइवरों का पुलिस सत्यापन नहीं किया गया.

उधर, पुलिस ने बच्चे के दो सहपाठियों के बयान रिकॉर्ड किए हैं.

गुरूग्राम की इस जघन्य घटना के बाद केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज लोगों से आग्रह किया कि भय का कोई माहौल नहीं होना सुनिश्चित किया जाए.

उन्होंने कहा कि उनका  विनम्र निवेदन  है कि देश में लाखों में स्कूल हैं और ऐसे में  भय का माहौल  नहीं बनाया जाना चाहिए और बच्चों का स्कूल जाना जारी रखना चाहिए.

उधर, हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने  कहा कि नियमों को ताक पर रखने वाले निजी स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्वाई की जाएगी. सरकार बच्चों के भविष्य को लेकर गंभीर है. नियमों का पालन करने के लिए स्कूलों को आदेश दिए गए हैं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment