नाबालिग ने बदला लेने के लिए फेसबुक, इंस्टा पर बनाई फर्जी आईडी

Last Updated 27 Nov 2022 06:30:28 PM IST

उत्तरी दिल्ली पुलिस की साइबर टीम ने एक ऐसे किशोर को पकड़ा है जो अपनी मां के अपमान का बदला लेने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर एक नाबालिग लड़की और उसकी बहन को बदनाम करने के लिए कथित तौर पर अश्लील संदेश भेजने के लिए फर्जी आईडी बनाई। नाबालिग पिछले दो साल से लड़कियों से रंजिश रखता था।


बदला लेने के लिए फेसबुक, इंस्टा पर बनाई फर्जी आईडी

उत्तरी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) सागर सिंह कलसी ने कहा कि पुलिस स्टेशन साइबर नॉर्थ में एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा सोशल मीडिया पर उत्पीड़न किए जाने की शिकायत मिली थी।

कलसी ने कहा, "इंस्पेक्टर पवन तोमर ने तकनीकी निगरानी के आधार पर किशोर को पकड़ लिया।"

पूछताछ के दौरान नाबालिग लड़की का बयान दर्ज किया गया जिसमें उसने आरोप लगाया कि किसी ने उसके और उसकी बहन के नाम से फेसबुक और इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाई है।

पुलिस ने कहा, "उन्होंने पुलिस को बताया कि उनकी तस्वीरें और वीडियो पोस्ट कर उन्हें परेशान किया जा रहा था। शिकायतकर्ता को इन कथित इंस्टाग्राम आईडी से अश्लील संदेश भी भेजे गए थे। शिकायत के आधार पर, हमने पीएस साइबर नॉर्थ में मामला दर्ज किया और जांच की गई।"

जांच के दौरान, कथित इंस्टाग्राम और फेसबुक प्रोफाइल का विवरण प्राप्त हुआ, जिसमें कथित प्रोफाइल के पंजीकरण में उपयोग किए गए आईपी पते और मोबाइल नंबर शामिल थे।

इन आईपी पतों का विवरण आगे संबंधित मोबाइल ऑपरेटरों से प्राप्त किया गया, जहां से, अपराध में प्रयुक्त मोबाइल नंबर और आईएमईआई नंबर पाया गया और कथित व्यक्ति की पहचान का पता लगाया गया।

इंस्पेक्टर पवन तोमर ने आखिरकार किशोर को पकड़ लिया।

"2020 में, किशोर की मां का एक शाहिद मलिक के साथ झगड़ा हुआ था। किशोर ने हमें बताया कि उसकी मां को मलिक और उसकी बेटियों ने डांटा था। उसने फिर बदला लेने का फैसला किया और फर्जी इंस्टाग्राम और फेसबुक आईडी बनाई। वह उसका पीछा करता था। पुलिस ने कहा कि शिकायतकर्ता और उसकी बहन अपनी इंस्टाग्राम आईडी पर जहां से वह उन दोनों की तस्वीरें और वीडियो बनाता था और उन्हें फर्जी आईडी पर पोस्ट करता था।

पुलिस ने बताया कि आरोपी ने दोनों बहनों की कई आईडी बना ली थी जिसे बाद में उसने डिलीट कर दिया। अभी सिर्फ दो फेसबुक आईडी चल रही हैं। पुलिस ने कहा कि हाल ही में उसने शिकायतकर्ता के साथ उसकी इंस्टाग्राम आईडी पर चैट की थी जिसमें उसने शिकायतकर्ता को अश्लील संदेश लिखे थे।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment