Lockdown in Delhi: दिल्ली सरकार ने लगाया एक हफ्ते का पूर्ण लॉकडाउन, CM केजरीवाल ने किया एलान

Last Updated 19 Apr 2021 12:34:44 PM IST

राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों ने सरकार को भी बेचैन कर दिया है। बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज रात 10 बजे से 26 अप्रैल को सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन लगा दिया है।


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

उन्होंने कहा कि दिल्ली में महामारी की चौथी लहर ने स्वास्थ्य सेवाओं को कमजोर कर दिया है। उन्होंने आगे कहा, इसे रोकने के लिए एलजी अनिल बैजल और मैंने यह निर्णय लिया। इस अवधि में आवश्यक सेवाओं की अनुमति दी जाएगी और अधिक बेड भी स्थापित किए जाएंगे।

शहर में पिछले 24 घंटों में करीब 23,000 कोरोना के मामले सामने आये। वहीं, केजरीवाल और बैजल ने पूरे हालात पर चर्चा करने के लिए दिन में एक बैठक की।

केजरीवाल ने आगे कहा, मैं यह नहीं कहूंगा कि हमारी स्वास्थ्य प्रणाली ध्वस्त हो गई है, लेकिन दोबारा कोरोना मामले बढ़ने के कारण यह खतरनाक स्थिति में है।

मुख्यमंत्री ने एलजी अनिल बैजल के साथ हुई बैठक के बाद यह कहा।

डीडीएमए द्वारा जारी ताजा आदेशानुसार, "दिल्ली में आज रात 10 बजे से 26 अप्रैल सुबर 5 बजे तक व्यक्तियों की आवाजाही पर रोक रहेगी। यदि कोई व्यक्ति डीडीएमए के निर्देशों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है, तो दोषी व्यक्ति को आपदा प्रबंधन अधिनियम -2005 की धारा 51 से 60 के प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।"

डीडीएमए ने आदेश में यह भी कहा गया, "आवश्यक सेवाओं में शामिल लोगों को छोड़कर सरकारी और निजी कार्यालय बंद रहेंगे। दिल्ली के सभी न्यायालयों के सभी न्यायिक अधिकारी या कर्मचारी (सुप्रीम कोर्ट, दिल्ली हाई कोर्ट, जिला न्यायालयों या न्यायाधिकरणों के सदस्य) को मान्य पहचान पत्र, सेवा आईडी कार्ड, फोटो एंट्री पास, कोर्ट प्रशासन का अनुमति पत्र दिखाने के बाद अनुमति दी जाएगी।"

रविवार को दिल्ली ने कोरोना के 25,462 नये मामले सामने आये और पॉजिटिविटी दर लगभग 30 प्रतिशत हो गई है। जिसका मतलब है कि शहर में किये जा रहे हर तीसरे टेस्ट में एक टेस्ट पॉजिटिव है।

दिल्ली सरकार ने इससे पहले रात 10 बजे से सुबह 5 बजे का कर्फ्यू लगा दिया था, जो अभी भी चालू है। शुक्रवार को राज्य सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू लगाया था, लेकिन दिल्ली में कोविड-19 मामलों में वृद्धि जारी रही। दिल्ली में सोमवार को लगभग 23,500 नए मामले सामने आए हैं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment