दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बेहद खराब’ रही

Last Updated 02 Dec 2020 06:47:58 AM IST

दिल्ली में वायु गुणवत्ता मंगलवार को भी ‘बेहद खराब’ श्रेणी में बनी रही और प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के कारण इसके इस हफ्ते ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचने की आशंका है।


दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बेहद खराब’ रही

मंगलवार को शहर में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 367 था। सोमवार को यह 318 था जबकि रविवार को यह 268 था।

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच एक्यूआई ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच एक्यूआई ‘सामान्य’ 201 और 300 के बीच एक्यूआई ‘खराब’, 301 और 400 के बीच एक्यूआई ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ की श्रेणी में आता है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मंगलवार को हवा की अधिकतम गति आठ किलोमीटर प्रतिघंटा रही जबकि बुधवार को अधिकतम 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार को न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

ठंडी हवाओं और कम तापमान के कारण प्रदूषक कण धरातल के निकट बने रहते हैं जबकि अनुकूल तेज हवाएं इन्हें छितरा कर अपने साथ उड़ा ले जाती हैं।

केंद्र सरकार की दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली ने बताया कि प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के कारण वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ की श्रेणी की उपरी सीमा के आसपास बने रहने की आशंका है और चार दिसंबर से सात दिसंबर के बीच इसके ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचने का अनुमान है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानी निकाय के अनुसार आसपास के राज्यों में पराली जलाने का दिल्ली के पीएम 2.5 प्रदूषक कणों में मंगलवार को योगदान चार फीसद, सोमवार को सात फीसद, रविवार को छह फीसद रहा था।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment