दिल्ली में आज से महंगी हुई शराब, MRP पर लगा 70 प्रतिशत 'स्पेशल कोरोना टैक्स'

Last Updated 05 May 2020 09:28:51 AM IST

राजधानी दिल्ली में आज से शराब सेवन करने वालों को अपनी जेबें और अधिक ढीली करनी पड़ेगी। दिल्ली सरकार ने शराब की बिक्री पर आज से 'स्पेशल कोरोना फीस' लगा दी है।


इस कारण अब लोगों को शराब के लिए अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर 70 फीसदी और जोड़कर पैसे अदा करने होंगे। दिल्ली सरकार ने यह फैसला सोमवार देर शाम लिया।

गौरतलब है कि 40 दिन बाद सोमवार को शराब की दुकानें जब फिर से खोली गयीं, तो दुकानों पर भारी भीड़ उमड़ गयी थी। कुछ जगहों पर सामाजिक दूरी के नियम का उल्लंघन भी किया गया था। कई जगह शराब की दुकानों को भीड़ के अनियंत्रित होने और सामाजिक दूरी का पालन न करने की वजह से बंद भी करना पड़ा।

यही नहीं, कई जगह भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हल्के बल का इस्तेमाल भी करना पड़ा था। इसके बाद दिल्ली सरकार ने शराब की दुकानों पर सामाजिक दूरी नही रखने की सूरत में यह छूट वापस लेने की बात कही थी।

लॉकडाउन के सोमवार से शुरु तीसरे चरण में शराब की दुकानों को खोलने की दिल्ली सरकार की अनुमति के बाद विभिन्न इलाकों में मची अफरा तफरी पर कड़ा ऐतराज़ जताते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशसंस (आरडब्ल्यूए) तथा अन्य संगठनों ने दिल्ली सरकार के निर्णय की आलोचना की थी।

ध्यान रहे कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार से लॉकडाउन की अवधि दो और सप्ताह के लिए बढ़ा दी थी। साथ ही ग्रीन और ओरेंज जोन में शराब और तंबाकू की दुकाने खोलने की अनुमति दी थी। लेकिन मंत्रालय द्वारा जारी निर्देश में कहा गया था कि दुकानदारों के साथ-साथ खरीदारों को भी सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन करना होगा।

आईएएनएस/वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment