कोविड-19 : खराब टेस्टिंग किट स्रोत देश को वापस लौटाएगी सरकार

Last Updated 24 Apr 2020 10:12:13 PM IST

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने टेस्टिंग किट को लेकर राज्यों की शिकायतों पर शुक्रवार को राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की और इस दौरान उन्होंने राज्यों से कहा कि टेस्टिंग किट की जांच आईसीएमआर कर रही है, और एक-दो दिनों में रिपोर्ट आने के बाद इस पर फैसला होगा।


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बैठक में राज्यों से कहा कि जो खराब टेस्ट किट भारत आए हैं, उन्हें वापस भेजा जाएगा, चाहे वह किट चीन से ही क्यों न आया हो। उन्होंने साफ किया कि किट का पैसा अभी नहीं दिया गया है।

स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने बाद में बैठक के बारे में जानकारी देते हुए कहा, "बहुत सारे राज्यों ने टेस्ट किट की तारीफ की है। जहां के टेस्ट किट की शिकायत आई है, उसके लिए जांच रिपोर्ट आने पर कार्रवाई होगी। सभी राज्यों को अच्छे किट उपलब्ध कराए जाएंगे। खराब टेस्ट किट ठीक करने के लिए सरकार का एक भी पैसा खर्च नहीं होगा।"

स्वास्थय मंत्री ने कहा कि पिछले तीन दिनों का डेटा देखें तो कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या अब 10 दिनों में दोगुनी हो रही है। लगातार आंकड़े बेहतर हो रहे हैं। उम्मीद है कि जल्द ही इस पर कंट्रोल पा लेंगे।

स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने यह भी कहा कि हम सब मिलकर काम कर रहे हैं और इस वायरस के खिलाफ लड़ाई जीतेंगे।

गौरतलब है कि तीन राज्यों ने कहा है कि कोविड-19 की जांच के लिए चीन में बने रैपिड टेस्टिंग किट पूरी तरह से प्रभावी नहीं हैं। इसके बाद भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद(आईसीएमआर) ने इस मामले को देखने और इसका हल निकालने का वादा किया था। इसके साथ ही आईसीएमआर ने राज्यों से अगले दो दिनों तक इस जांच किट का उपयोग बंद करने के लिए कहा था। राज्यस्थान पहले से ही इस जांच किट का उपयोग बंद कर चुका है।

इस महीने की शुरुआत में सरकार ने चीन से लगभग 6.5 लाख रैपिड टेस्टिंग किट खरीदे थे। आईसीएमआर द्वारा देश भर में कोविड-19 हॉटस्पॉट में सभी लोगों के परीक्षण की सलाह के बाद उन्हें देश भर में वितरित किया गया।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment