सीएम केजरीवाल ने ईश्वर तो भारद्वाज ने ली बजरंगबली के नाम पर शपथ

Last Updated 24 Feb 2020 12:19:39 PM IST

दिल्ली की सातवीं विधानसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरु हुआ और नवनिर्वाचित विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।


तीन दिन का विधानसभा सत्र शुरु होने से पहले नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाने के लिए मटिया महल से आम आदमी पार्टी(आप) के विधायक शोएब इकबाल को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया।

सबसे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ईश्वर के नाम पर शपथ ली। केजरीवाल मंत्रिमंडल के अन्य मंत्री मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन , गोपाल राय, इमरान हुसैन, राजेंद्र पाल गौतम और कैलाश गहलोत ने शपथ ली। जैन ने भगवान महावीर के नाम पर शपथ ली जबकि अन्य सभी मंत्रियों ने ईश्वर के नाम पर शपथ ली।

केजरीवाल और मंत्रिमंडल के सदस्यों के शपथ लेने के बाद विधानसभा में क्रमवार विधायकों ने शपथ ग्रहण की। ग्रेटर कैलाश से विधायक सौरभ भारद्वाज ने बजरंग बली के नाम पर तो बुराड़ी से आप विधायक संजीव झा और किराड़ी से ही पार्टी के विधायक रितु राज झा ने मैथिली भाषा में शपथ ली।

विधायकों को शपथ ग्रहण कराने के बाद दोपहर बाद विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। छठी विधानसभा के अध्यक्ष शाहदरा से आप विधायक रामनिवास गोयल के ही फिर अध्यक्ष बनने की संभावना है।

कल उपराज्यपाल अनिल बैजल विधानसभा को संबोधित कर नयी सरकार की योजनाओं को पेश करेंगे। सत्र के आखिरी दिन 26 फरवरी को उपराज्यपाल के भाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव लाया जायेगा।

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के विधायकों ने बदरपुर से विधायक रामवीर सिंह विधूड़ी को विधायक दल का नेता चुना और वह सदन में विपक्ष के नेता होंगे।

पिछली विधानसभा में रोहिणी से विधायक विजेंद्र गुप्ता विपक्ष के नेता थे। गुप्ता इस बार भी रोहिणी से विधायक निर्वाचित हुए हैं किंतु पार्टी ने उनसे अनुभवी विधूड़ी को तरजीह देते हुए विधायक दल का नेता चुना। विधूड़ी पहली, तीसरी और पांचवीं विधानसभा के विधायक भी रहे हैं।

दिल्ली की 70 सदस्यीय विधानसभा में आप को 62 सीटों पर विजय मिली जबकि भाजपा आठ पर जीती। कांग्रेस को इस बार भी एक भी सीट नहीं मिली है।

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment