घने कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली, वाणु गुणवत्ता 'गंभीर'

Last Updated 04 Jan 2019 11:54:42 AM IST

राष्ट्रीय राजधानी शुक्रवार सुबह घने कोहरे की चादर में लिपटी नजर आई और दृश्यता 400 मीटर तक कम हो गई जिसके चलते 11 ट्रेनें देर से पहुंचीं, वायु गुणवत्ता का स्तर 'गंभीर' है।


घने कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली

सुबह साढे पांच बजे पालम और सफदरजंग में दृश्यता क्रमश: शून्य एवं 400 मीटर रही। सुबह साढे आठ बजे दोनों स्थान पर दृश्यता 50 एवं 400 मीटर रही।      

रेलवे के प्रवक्ता के मुताबिक, कोहरे के चलते 11 ट्रेनें देरी से दिल्ली पहुंचीं और औसत देरी दो से तीन घंटे की रही। उन्होंने बताया कि पुरुषोत्तम पुरी- नयी दिल्ली, मालदा-आनंद विहार एक्सप्रेस और फरक्का एक्सप्रेस मालदा-दिल्ली उन ट्रेनों में शामिल थीं जिनके आगमन में देरी हुई।       

वहीं दिल्ली हवाईअड्डे पर विमानों का परिचालन प्रभावित नहीं हुआ।      

एक सूत्र ने बताया कि फिलहाल लोएस्ट रनवे विजुअल रेंज (आरवीआर) 175 मीटर है जो विमानों के उड़ान भरने और उनके उतरने के लिए ठीक माना जाता है। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारी ने कहा, न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस सीजन का औसत तापमान है।

वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 449 दर्ज किए जाने के साथ समग्र वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में पाई गई।





मौसम विभाग ने दिन में धुंध और कोहरे की भविष्यवाणी की है। अधिकारी ने कहा, "सुबह मध्यम से घना कोहरा छाया रहा। आसमान में धुंध और कोहरे के साथ आंशिक बादल छाए रहेंगे।" अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है।     

मौसम विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, शनिवार की शाम तक हल्की बारिश हो सकती है और रविवार को तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में बारिश होने की संभावना है।

वहीं, गुरुवार को अधिकतम तापमान औसत से एक डिग्री कम 6.7 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था।

एजेंसियां
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment