दिल्ली में प्रदूषण की हालत बिगड़ी

Last Updated 03 Jan 2019 03:59:46 AM IST

प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के कारण राजधानी दिल्ली में बुधवार को वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में रही।


दिल्ली में प्रदूषण की हालत बिगड़ी

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 420 दर्ज किया गया।
बोर्ड के अनुसार, दिल्ली के 23 इलाकों में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ जबकि छह इलाकों में ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रही। आंकड़ों के अनुसार, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुड़गांव और नोएडा में हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ की श्रेणी में है। सीपीसीबी ने कहा कि दिल्ली में अति सूक्ष्म प्रदूषक कणों पीएम 2.5 का स्तर 291 रहा जबकि पीएम 10 का स्तर 465 दर्ज किया गया।
201 और 300 के बीच के एक्यूआई को ‘खराब’, 301 और 400 के बीच को ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है।

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान ने बताया कि बुधवार तक प्रदूषण के बिखराव के लिए मौसमी परिस्थितियां बेहद प्रतिकूल रहने की आशंका है। विशेषज्ञों के मुतबिक यदि वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ की श्रेणी में पहुंच जाती है तो स्वस्थ लोगों को भी सांस लेने में दिक्कत होती है। केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) ने दिल्लीवासियों को सलाह दी है इस मौसम में वह धूल से बचाव वाले सामान्य मास्क पर ज्यादा भरोसा ना करें। सफर ने लोगों से टहलने सहित बाहर अन्य गतिविधियों से बचने और मकान की खिड़कियां बंद रखने, लकड़ी आदि नहीं जलाने, यहां तक कि मोमबत्ती और अगरबत्ती जलाने से भी मना किया है। सफर ने लोगों को बाहर जाते हुए एन-95 या पी-100 मास्क पहनने की सलाह दी है।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment