अलग हुई दो जानें पर दोनों की हालत नाजुक

Last Updated 27 Oct 2017 02:26:11 AM IST

आपस में सिर से जुड़े ओडिशा के करीब दो साल के जुड़वां बच्चों को दिल्ली के एम्स में 16 घंटे तक चली सर्जरी के बाद अलग किया गया है.


एम्स में बुधवार को हुई मैराथन सर्जरी के बाद आईसीयू में भर्ती दोनों बच्चियां (ऊपर) व सर्जरी के बारे में जानकारी देते डाक्टरों की टीम. फोटो : एसएनबी

सिर से आपस में जुड़े, ओडिशा के कंधमाल जिले के फिरिंगिया ब्लॉक के तहत आने वाले मिलीपाडा गांव के जुड़वां बच्चियों जग्गा और कलिया को अलग करने के लिए एम्स में हुई मैराथन सर्जरी के बाद उनकी हालत बृहस्पतिवार को गंभीर बताई गई है.

दोनों बच्चियां वेंटिलेटर पर हैं. उनके स्वास्थ्य पर विशेषज्ञों का एक दल लगातार नजर रख रहा है. उन्हें लगातार खून चढ़ाया जा रहा है.

एम्स के 30 डॉक्टरों सहित 80 लोगों की चिकित्सीय टीम ने बृहस्पतिवार तड़के 3 बजे ऑपरेशन पूरा किया.  हालांकि इन दो बच्चियों की कहानी अभी खत्म नहीं हुई. आने वाले 20 दिन इनके लिए चुनौतियों से भरे हैं. उनकी हालत नाजुक लेकिन मेडिकल विशेषज्ञों की नजर में अभी स्थिर है.

सर्जरी से ज्यादा वक्त लगेगा रिकवरी में : न्यूरो सर्जरी विभाग के डॉ. एसएस काले ने कहा कि जग्गा और कालिया की कहानी अभी खत्म नहीं हुई है. जितना वक्त ऑपरेशन में लगा, इससे ज्यादा इनकी रिकवरी में लगेगा. अभी दोनों सघन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में बेहोशी की हालत में हैं.

यूं चलती रही मैराथन सर्जरी : बुधवार सुबह 9 बजे दोनों बच्चियों का ऑपरेशन शुरू हुआ. 11 घंटे बाद रात 8 बजकर 45 मिनट पर दोनों के सिर अलग हुए. इसके बाद पांच घंटे तक प्लास्टिक सर्जरी चली. रात 11 बजकर 45 मिनट पर एक बच्चे को आईसीयू में शिफ्ट कर दिया.

जबकि दूसरे की हालत नाजुक होने के कारण सुबह 2 बजकर 45 मिनट पर उसे भी आईसीयू में शिफ्ट किया.

यह पूरे एम्स की सफलता
जग्गा और कलिया का ऑपरेशन सफल हुआ है. यह एक टीम वर्क था, जिसका नतीजा सबके सामने है. यह ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर्स नहीं, बल्कि पूरे एम्स की सफलता है. हालांकि बच्चियों को अभी दुआ की जरूरत है. -डॉ. रणदीप गुलेरिया, एम्स के निदेशक

 

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment