अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने छठ घाटों पर उमड़ा पूर्वाचल

Last Updated 27 Oct 2017 02:38:59 AM IST

सूर्योउपासना का महापर्व छठ पूजा के पहले दिन बृहस्पतिवार को डूबते सूर्य को अर्घ्य देने के लिए राजधानी के विभिन्न घाटों पर पूर्वांचलवासियों का जन सैलाब उमड पड़ा.


आईटीओ स्थित छठ घाट पर भारी संख्या में पहुंचे श्रद्धालु. फोटो : एनके दास

यमुना किनारे बने घाटों पर पहुंची भीड़ को दूर से देख कर ऐसा लग रहा था जैसे पूरा पूर्वाचल ही यमुना तीरे आ गया हो.

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी को अस्तांचलगामी सूर्य को दिए जाने वाले पहले अर्घ्य के लिए राजधानी के विभिन्न इलाकों में बनाए गए घाटों व तालाबों के किनारे एक अनुमान के अनुसार करीब 40 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी.

यमुना के किनारे बने घाटों पर अर्घ्य देने वालों के लिए सरकार और विभिन्न संस्थाओं की ओर से विशेष इंतजाम किए गए थे. छठ पूजा पर किसी भी तरह की अनहोनी से निपटने के लिए दिल्ली सरकार और गैर सरकारी संगठनों की ओर से घाटों पर सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की गई थी.

बृहस्पतिवार दोपहर दो बजे से ही छठ पूजा करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ विभिन्न घाटों पर जुटने लगी थी. जैसे-जैसे दिन ढलता गया वैसे-वैसे घाटों पर भीड़ भी बढ़ती गई. सूर्यास्त के वक्त राजधानी के तमाम घाटों पर पैर रखने तक की जगह नहीं बची थी.

महिलाएं छठ मईया का गीत गाती चल रही थी और उनके आगे-आगे पुरुष सिर पर पूजन सामग्री से भरा ‘दउरा’ लिए चल रहे थे.

इस बार बड़ी संख्या में ‘लेट कर’ व्रतधारी घाटों तक पहुंचे. लेटकर पूजा स्थल तक आने वाले व्रतधारी या तो मनोकामना पूरी होने पर आते है या फिर मनोकामना पूरी करने के लिए लेटते हुए पूजा स्थल तक आते हैं. 
दोपहर से ही घाटों पर पहुंची महिलाएं कमर तक पानी में प्रवेश कर भगवान भास्कर के डूबने की प्रतीक्षा करती रही.

पौने पांच बजे के आसपास जब सूर्य की लालिमा अस्त होने लगी तो महिला/ पुरुष व्रतधारियों ने हाथ में पूजन सामग्री से सजे सूप लेकर भगवान  सूर्य को अघ्र्य देना शुरू कर दिया. कुछ लोग अपने पड़ोसियों द्वारा किये जा रहे छठ पूजा सामारोह में शामिल हुए थे.

श्रद्धालुओं की भीड़ आईटीओ, वजीराबाद, कुदेसिया पार्क, उत्तम नगर, द्वारका, मंगोलपुरी, न्यू कोंडली, गांधी नगर, कांलिदी कुंज, भलस्वा झील आदि घाटों पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही. इसके अलावा राजधानी के विभिन्न तालाबों में बनाए गए वैकल्पिक तालाबों में भी बड़ी संख्या में महिला/पुरुष व्रताधारियों ने छठ पूजा की.

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment