विश्वस्तरीय बनेगा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, 10 हजार करोड़ आएगी लागत

Last Updated 20 Feb 2017 06:26:50 AM IST

दक्षिण कोरिया ने देश के सबसे भीड़भाड़ वाले रेलवे स्टेशनों में से एक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का कायाकल्प कर उसे विश्व स्तरीय बनाने के लिए हाथ आगे बढ़ाया है.


विश्वस्तरीय बनेगा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (फाइल फोटो)

रेलवे की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत स्टेशन को दस हजार करोड़ रुपए की अनुमानित लागत के साथ चमकाया जाएगा. यात्रियों को सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं दी जाएंगी और उनके लिए खरीदारी की सुविधा भी होगी. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक दिन में पांच लाख से ज्यादा यात्री आते हैं. स्टेशन पर एक दिन में 361 रेलगाड़ियां आती हैं.

योजना के तहत तीन मंजिला स्टेशन इमारत में प्रस्थान और आगमन के अलग-अलग सेक्शन होंगे. स्टेशन के अजमेरी गेट की ओर व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए तीन गगनचुंबी इमारत होंगी.

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दक्षिण कोरिया ने नई दिल्ली स्टेशन के पुनर्विकास के लिए उत्सुकता दिखाई है.

रेलवे ने स्टेशन में और उसके आसपास खाली पड़ी भूमि के व्यावसायिक इस्तेमाल से लाभ कमाने की संभावनाओं को तलाशा और दक्षिण कोरिया रेलवे को संभावित लेआउट के साथ विस्तृत योजना सौंपी. 

योजना के तहत स्टेशन पर डिजिटल साइनेज, स्वचालित सीढ़ियां और लिफ्ट, ऑटोमैटिक सेल्फ टिकट काउंटर, एग्जिक्यूटिव लाउंज और यात्रियों के लिए कई अन्य सुविधाएं होंगी. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने निजी कंपनियों की मदद से 400 स्टेशनों के पुनर्विकास के जरिये राजस्व एकत्रित करने पर जोर दिया है और नई दिल्ली स्टेशन का कायाकल्प इसी का हिस्सा है. रेलवे ने हाल ही में 23 जंक्शनों के लिए महत्वाकांक्षी स्टेशन पुनर्विकास परियोजना के पहले चरण का शुभारंभ किया.   

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment