चमकी किस्मत, मजदूर को मिला 10.69 कैरेट का नायाब हीरा

Last Updated 22 Jul 2020 04:44:17 PM IST

कारोना वायरस महामारी के कारण रोजगार पर गहराए संकट के बीच मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में मजदूर अनंदी लाल कुशवाहा को 10.69 कैरेट का उच्च गुणवत्ता वाला हीरा मिला है। इसकी कीमत 50 लाख रुपये आंकी गई है।


पन्ना जिले की पहचान हीरा नगरी के तौर पर है।

सूत्रों के अनुसार, पन्ना के धाम इलाके के निवासी अनंदी लाल कुशवाहा ने अपने अन्य आठ साझेदारों के साथ मिलकर एक खदान का पट्टा लिया था, जिसमें खुदाई की जा रही थी। इसी दौरान उन्हें मंगलवार को मिट्टी और कंकड़ के बीच एक हीरा मिला। यह हीरा जेम क्वॉलिटी का है। यह 10.69 कैरेट का है।

खनिज अधिकारी एसएन पांडे ने बताया, "अनंदी लाल को जो हीरा मिला है, उसे कार्यालय में जमा कराया गया है। इससे पहले इन्हें 70 सेंट का हीरा मिला था। वह भी कार्यालय में जमा है।"

खनिज अधिकारी से जब इस हीरे की अनुमानित कीमत के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इसे बताने से यह कहते हुए इंकार कर दिया कि अनुमानित कीमत न बताने का प्रावधान है।

अनंदी लाल का कहना है कि उसने अपने अन्य आठ साझेदारों के साथ मिलकर इस रानीपुर खदान क्षेत्र में पट्टा लिया और फिर हीरा खोजने का काम शुरू किया। उसे इसी माह एक हीरा मिला था और अब दूसरा हीरा मिला है। इससे होने वाली आय से वह और खदान पट्टे पर लेकर हीरा तलाश का काम करना चाहता है।

पन्ना में हीरा की तलाश के लिए खुदी खदानें पट्टे पर दिए जाने का प्रावधान है और यहां बड़ी संख्या में लोग हीरा खोजने का काम करते हैं। जो हीरा मिलता है, उसकी बाद में खनिज विभाग द्वारा नीलामी की जाती है। उसी के आधार पर हीरा मालिक को भुगतान किया जाता है।

आईएएनएस
पन्ना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment