शिवराज ने PM मोदी को 'मैन ऑफ आइडियाज' बताया

Last Updated 10 Jul 2020 12:15:19 PM IST

मध्य प्रदेश के रीवा में स्थापित एशिया की सबसे बड़ी सौर उर्जा परियोजना के लोकार्पण समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मैन ऑफ आइडियाज बताया है।


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

इस सौर उर्जा परियोजना की क्षमता 750 मेगावाट है। इसमे तीन इकाईयां 250-250 मेगावाट की है। इस परियोजना के लोकार्पण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़े हैं। वहां इस मौके पर दिल्ली में केंद्रीय उर्जा मंत्री आर के सिंह, ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, धर्मेंद्र प्रधान, थावरचंद्र गहलोत, प्रहलाद पटेल मौजूद हैं।

चौहान ने कहा कि इस संयंत्र से 24 प्रतिशत बिजली दिल्ली मेट्रो को दी जाएगी। यह परियोजना प्रथम नवकरणीय ऊर्जा परियोजना है, जो कि प्रदेश के बाहर संस्थागत ग्राहकों जैसे दिल्ली मेट्रो को बिजली प्रदान करेगी। परियोजना से दिल्ली मेट्रो को 24 प्रतिशत बिजली प्राप्त होगी तथा शेष 76 प्रतिशत मध्यप्रदेश की विद्युत वितरण कम्पनियों को मिलेगी।

उन्होंने बताया कि राज्य में तीन और परियोजनाओं पर काम चल रहा है। इन परियोजनाओं से उत्पादित बिजली का उत्पादन नेशनल ग्रिड से होगा। इनसे उत्पादित बिजली रेलवे सहित अन्य राज्यों को दी जाएगी।

आईएएनएस
दिल्ली/भोपाल/रीवा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment