सांसद ज्योति धुव्रे के जाति प्रमाण पत्र को समिति ने निरस्त किया

Last Updated 03 May 2017 05:08:16 PM IST

मध्यप्रदेश के बैतूल संसदीय क्षेत्र की सांसद ज्योति धुव्रे के जाति प्रमाण पत्र को उच्च स्तरीय छानबीन समिति ने निरस्त कर दिया है.


संसदीय क्षेत्र की सांसद ज्योति धुव्रे (फाइल फोटो)

समिति की सदस्य दीपाली रस्तोगी के अनुसार छानबीन समिति ने सांसद ज्योति धुव्रे की जाति प्रमाण पत्र को एक मई को निरस्त कर इसकी सूचना उन्हें भेज दी है. समिति ने अपनी रिपोर्ट प्रमुख सचिव आदिवासी विकास को भेज दी है. जांच में पाया गया है कि ज्योति धुव्रे का जाति प्रमाण पत्र 1984 में रायपुर के आदिवासी विभाग के संयोजक से बनवाया गया था.

इसी प्रमाण पत्र को बैतूल की ग्राम पंचायत चिल्कापुर के सत्यापन के आधार पर तत्कालीन भैसदेही तहसीलदार ने जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिया था. बताया जा रहा है कि सांसद ने छानबीन समिति के सामने अपनी जाति को लेकर जितने भी साक्ष्य प्रस्तुत किये वे पिता के परिवार और पिता की वंशावली के अनुरूप नहीं पाये गए है. प्रमाण मातृ पक्ष से प्रस्तुत किये गए है.



इस मामले में उनसे उनका पक्ष जानने के लिए संपर्क किया गया लेकिन चर्चा नहीं हो सकी. आदिवासी विभाग के प्रमुख साचिव ने कहा है कि सांसद का जाति प्रमाण पत्र निरस्त कर इस आशय की सूचना उन्हे भेज दी गयी है. दूसरी ओर इस मामले को कोर्ट तक खींच कर ले जाने वाले अधिवक्ता शंकर पेन्द्रम समिति के निर्णय की प्रति लेने भोपाल पहुंचे थे लेकिन उन्हें प्रति नहीं मिल सकी है.
सं नाग

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment