झारखंड में हिंसा के बाद धारा 144 लागू, शनिवार बंद का आह्वान

Last Updated 26 Sep 2015 05:51:29 PM IST

झारखंड की राजधानी रांची में शुक्रवार देर रात एक इलाके में गोमांस फेंके जाने के बाद सांप्रदायिक तनाव फैल गया. आगजनी और तोड़फोड़ की गई.




मुख्यमंत्री रघुवर दास

राजधानी में भीड़ ने पुलिस के एक जवान पर तलवार से हमला किया. वहीं, पथराव में कुछ मीडियाकर्मी और पुलिसवाले घायल हो गए. शनिवार को भी लोगों ने सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया. सड़क पर टायर जलाए. एसपी सिटी की गाड़ी के शीशे तोड़ डाले. हालात इतने बिगड़ गए कि सूबे के मुख्यमंत्री रघुबर दास को सड़कों पर निकलना पड़ा. मुख्यमंत्री लोगों से मिले और शांति बनाए रखने की अपील की.

झारखंड के डीजीपी भी मौके पर पहुंचे और लोगों से बात करके उन्हें समझाने की कोशिश की. 60 से अधिक लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है. शुक्रवार रात रांची के डोरंडा इलाके में कथित तौर पर गोमांस पड़ा हुआ मिला. इसके बाद कुछ युवकों ने सड़क पर आगजनी की. पुलिसवालों पर पत्थर भी फेंके गए.

तनाव दूर करने के लिए बैठक

रांची में व्याप्त सांप्रदायिक तनाव को मिटाने के लिए शनिवार शाम पांच बजे सीनियर एसपी के कार्यालय में शांति समिति की बैठक होगी. इससे मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शहर में शांति स्थापित करने के लिए पहल की और वे दोनों पक्षों से बातचीत के लिए सड़क पर उतरे. जमशेदपुर से रांची पहुंचने के बाद सीएम रघुवर दास ने हिनू के शुक्ला कॉलोनी, एकरा मसजिद, मेन रोड और फिरायालाल चौक पर लोगों से बातचीत की और उन्हें समझाने-बुझाने का प्रयास किया. डीसी मनोज कुमार ने शहर में धारा 144 लागू करने की घोषणा कर दी. डीजीपी डीके पांडेय खुद मोर्चा संभाले हुए हैं. शरारती तत्वों से निपटने के लिए सीआरपीएफ की कंपनी तैनात की गयी है. पुलिस ने 61 शरारती तत्वों को गिरफ्तार किया है.

गौरतलब है कि डोरंडा में कुछ उपद्रवियों द्वारा शुक्रवार रात एक धार्मिक स्थल के पास प्रतिबंधित मांस के टुकड़े फेंके जाने के बाद माहौल बिगाड़ने की कोशिश की़ गयी थी. इस घटना के विरोध में शनिवार को रांची बंद का आह्वान किया गया है. आज सुबह लगभग दो सौ बंद समर्थक जुलूस के तौर पर निकले और दुकानों को बंद करवाने की कोशिश की. जिसके कारण दोनों पक्षों के बीच पत्थरबाजी भी हुई.

प्रशासन ने उपद्रवियों से निपटने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं. सीआपीएफ की तीन टुकड़ी और सशस्त्र सीमा बल की एक टुकड़ी तैनात कर दी गयी है. शहर की अधिकतर दुकानें बंद कर दी गयीं है. स्पेशल ब्रांच के एडीजी अनुराग गुप्ता ने मीडियाकर्मियों से यह अपील की है कि वे शरारती तत्वों की तस्वीर खींच कर पुलिस को सौंपें, ताकि उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सके.

घटना शुक्रवार रात की है़ सूचना मिलने के बाद पुलिस बल तत्काल मौके पर पहुंचा़. रांची के लगभग सभी थाने की पुलिस को घटनास्थल पर बुलाया गया़  पुलिस के आला अधिकारियों के निर्देश पर क्यूआरटी की टीम को भी बुला लिया गया. इलाके में देर रात तक तनाव की स्थिति थी़.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment