छत्तीसगढ़ में दो नई रेलवे लाइनों को मंजूरी

Last Updated 08 Feb 2013 06:57:45 AM IST

छत्तीसगढ़ में दो नई रेलवे लाइनें बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है.


छत्तीसगढ़ में दो नई रेलवे लाइनों को मंजूरी

इसी के साथ गुजरात में बंदरगाह को जोडऩे वाली रेलवे लाइन पर पालनपुर से समख्याली के बीच दोहरीकरण की योजना को भी हरी झंडी मिल गई है.

ज्वाइंट वेंचर फॉर्मूले पर बनने वाली इन लाइनों में कुल 1217 करोड़ रुपये का निवेश होगा. इन लाइनों को पांच साल में बनाने का लक्ष्य रखा गया है.

इससे दिल्ली, एनसीआर के साथ-साथ पंजाब और हरियाणा को भी गुजरात के बंदरगाहों से निर्बाध कनेक्टिविटी मिल जाएगी. प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में सीसीईए की गुरुवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया.

बैठक के बाद रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने बताया कि छत्तीसगढ़ में गेवरा रोड से पेंड्रा रोड के बीच नई लाइन बनाई जाएगी. 121 किलोमीटर लंबी इस परियोजना में 838 करोड़ रुपये के निवेश का अनुमान है. इस लाइन को बनाने में छत्तीसगढ़ सरकार, साउथ ईस्टर्न कोल लिमिटेड (एसईसीएल) और इरकान इंटरनेशनल की भागीदारी होगी.

छत्तीसगढ़ में ही इसी फॉर्मूले से रायगढ़ (कोरीछापर) से भूदेवपुर के बीच भी एक नई लाइन बनाई जाएगी. 63 किलोमीटर लंबी इस लाइन पर 379 करोड़ रुपये की लागत आएगी. छत्तीसगढ़ सरकार भागीदार के रूप में परियोजना के लिए जमीन नि:शुल्क उपलब्ध कराएगी.

इसके लिए एक स्पेशल परपस व्हीकल का गठन किया जाएगा जिसमें छत्तीसगढ़ सरकार की 10 फीसदी, इरकान इंटरनेशनल की 26 फीसदी और एसईसीएल की 64 फीसदी हिस्सेदारी होगी.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment