PM मोदी ने बिहार पर्यटन की पांच योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया

Last Updated 07 Mar 2024 07:10:38 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को बिहार पर्यटन की पांच योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास श्रीनगर से वर्चुअल माध्यम से किया।


बिहार पर्यटन की पांच योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

इन योजनाओं में सुल्तानगंज से बाबाधाम के रास्ते में कांवड़ियों की सुविधा की विकास योजनाएं, मंदार और अंग परिपथ की योजनाएं, जैन सर्किट में वैशाली और गांधी सर्किट में भितिहरवा आश्रम की विकास योजनाओं का उद्घाटन के साथ सारण जिला के आमी मंदिर परिसर के विकास के लिए प्रथम चरण में प्रसाद योजना का शिलान्यास शामिल है।

सभी पांचों स्थानों पर समारोहपूर्वक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जहां स्थानीय जनप्रतनिधि, आम नागरिक और पर्यटन विभाग के पदाधिकारीगण उपस्थित रहे। इस दौरान वैशाली में बिहार के पर्यटन मंत्री प्रेम कुमार बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशानुसार पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा बिहार के पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए संरचनात्मक विकास के उल्लेखनीय कार्य किए जा रहे हैं, जिससे आने वाले समय में देश-दुनिया से बिहार आने वाले पर्यटकों को काफी सुविधा प्राप्त होगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों मिलकर बिहार के पर्यटन स्थलों के विकास का कार्य कर रही है। जहां अयोध्या में भव्य राममंदिर का निर्माण हुआ है तो मां जानकी की जन्मभूमि पुनौराधाम, सीतामढ़ी में भी भव्य मंदिर का निर्माण कार्य लगभग 75 करोड़ रुपए की राशि से शुरू होने जा रहा है। राज्य सरकार की पहल का परिणाम है कि आज पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ी है। 2023 में 8.21 करोड़ पर्यटक बिहार आए जो 2022 से दो करोड़ अधिक रहे।

आईएएनएस
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment