Bihar के बेतिया से PM मोदी ने 12,800 करोड़ रुपए से अधिक की योजनाओं का दिया तोहफा

Last Updated 06 Mar 2024 04:47:12 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को एकदिवसीय बिहार दौरे के क्रम में बेतिया पहुंचे। यहां उन्होंने 12,800 करोड़ रुपए से अधिक की विकास योजनाओं का रिमोट के जरिए उद्घाटन और शिलान्यास किया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (बिहार में विकास योजनाओं का उद्घाटन)

पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया में जिन परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया, सभी परियोजनाएं रेल, सड़क, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस से संबंधित हैं। पीएम मोदी ने इंडियन ऑयल की 109 किमी लंबी मुजफ्फरपुर-मोतिहारी एलपीजी पाइपलाइन का उद्घाटन किया। यह पाइपलाइन बिहार और पड़ोसी देश नेपाल में स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन तक पहुंच प्रदान करेगी।

पीएम मोदी ने मोतिहारी में एक बड़ा एलपीजी बॉटलिंग प्लांट और स्टोरेज टर्मिनल भी देश को समर्पित किया। यह नेपाल और उत्तर बिहार के आठ जिलों को पेट्रोलियम उत्पाद उपलब्ध कराने में मदद करेगा। पीएम मोदी ने विभिन्न रेलवे परियोजनाओं का लोकार्पण, उद्घाटन और शिलान्यास भी किया।

उन्होंने नवनिर्मित 62 किलोमीटर लंबी डबल बापूधाम मोतिहारी-पिपराहां रेल लाइन को भी राष्ट्र को समर्पित किया। पीएम मोदी ने 96 किलोमीटर लंबी गोरखपुर कैंट-वाल्मीकि नगर रेल लाइन के दोहरीकरण और विद्युतीकरण और बेतिया रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखी।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने नरकटियागंज-गौनाहा और रक्सौल-जोगबनी के बीच दो नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पीएम मोदी ने एचबीएल की सुगौली और लौरिया में अनाज आधारित इथेनॉल परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।

इस कार्यक्रम में बिहार के उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा भी मौजूद रहे।

आईएएनएस
बेतिया


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment