देश आर्थिक रूप से समृद्ध हो रहा : निर्मला सीतारमण

Last Updated 05 Mar 2024 07:23:31 PM IST

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि आज देश आर्थिक रूप से समृद्ध हो रहा है। आज हम अर्थव्यवस्था के मामले में पांचवें नंबर पर हैं। आज महिला सशक्तीकरण को लेकर लगातार कार्य किए जा रहे हैं।


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

बिहार के छपरा के जयप्रकाश विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित क्रेडिट आउटरिच कार्यक्रम का मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि आज देश की राजधानी में सांसदों के बैठने के लिए संसद भवन बनाए गए तो पंचायत भवन भी बने। गांव में महिलाओं के घरों में शौचालय और घर बनवाए गए और उन घरों के रसोई घरों तक एलपीजी सिलेंडर पहुंचाया गया। मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत का आरक्षण दिलवाया। इससे संसद में महिला सांसद महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए निर्णय ले सकेंगी।

उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांव की महिलाओं को लखपति दीदी बनाने के लिए ड्रोन दीदी कार्यक्रम बनाए हैं। ड्रोन दीदी कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाया जायेगा। गांवों में महिलाओं को ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इस मौके पर वित्त मंत्री ने 61 हजार से अधिक लाभार्थियों के बीच 1,348 करोड़ रुपए से ज्यादा के ऋण वितरित किए। उन्होंने कहा कि हमारी योजनाओं से गांव के बेरोजगार युवक और महिलाएं आर्थिक समृद्धि पा रहे हैं। अब बैंक द्वारा मोदी सरकार की गारंटी पर लोन आसानी से उपलब्ध कराया जा रहा है।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी भी मौजूद रहे। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने सारण जिले के अमनौर स्थित सामुदायिक केंद्र में काम करने वाली महिला स्वयं सेविकाओं के साथ भी मुलाकात की।

आईएएनएस
छपरा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment