Bihar Municipal Election Results 2023: महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ा, 458 पदों पर दर्ज की जीत

Last Updated 12 Jun 2023 09:59:57 AM IST

बिहार में संपन्न् नगर निकाय चुनाव में महिलाओं ने वार्ड पार्षद, महापौर, उपमहापौर के कुल 458 पदों पर जीत दर्ज की है।


बिहार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा रविवार को जारी परिणाम के अनुसार 21 जिलों की 31 नगरपालिकाओं में विभिन्न पदों के लिए 347 पुरुष उम्मीदवार भी चुने गए।

राज्य में 31 नगर निकायों के लिए मतों की गिनती कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रविवार सुबह आठ बजे शुरू हुई। वार्ड पार्षद, महापौर और उप महापौर के 805 पदों पर मतगणना के लिए कुल 58 केंद्र बनाए गए थे।

बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने रविवार शाम को इस चुनाव का अंतिम परिणाम घोषित किया।

कुल मिलाकर 4431 उम्मीदवारों जिनमें 2197 पुरुष और 2234 महिलाएं शामिल थीं, ने बिहार में नगरपालिका चुनाव लड़ा। इनमें से नौ को पहले ही निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया था।

पटना, बक्सर, रोहतास, औरंगाबाद, वैशाली, नालंदा, नवादा, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, किशनगंज, मुंगेर, लखीसराय, सहरसा, जमुई और बांका जिलों में नौ जून को मतदान हुआ था।

पहली बार बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की पहचान सत्यापित करने के लिए चेहरे की पहचान प्रणाली (एफआरएस) का इस्तेमाल किया था।

अधिकारियों ने कहा कि 31 शहरी निकायों में 24 ऐसे निकाय शामिल हैं जहां दिसंबर में हुए पिछले शहरी चुनावों में मतदान नहीं हुआ था और अन्य सात जिनका पांच साल का कार्यकाल जून में समाप्त हो रहा है। इनमें सहरसा और मधुबनी नगर निगम शामिल हैं।

इसके अलावा शहरी निकायों के सात वार्डों में उपचुनाव हुए थे जहां निर्वाचित प्रतिनिधियों ने दिसंबर के शहरी चुनावों के बाद पिछले कुछ महीनों में इस्तीफा दे दिया था।
 

भाषा
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment