अपनों को बचाए रखने की कोशिश

Last Updated 28 Jul 2017 02:33:53 AM IST

शाम 6:30 बजे इस्तीफा और अगली सुबह 10 बजे शपथ ग्रहण. इतनी हड़बड़ी के पीछे कोई तो वजह रही होगी.


सुशील कुमार मोदी एवं नीतीश कुमार

क्या जद(यू) को अपने विधायकों पर पूरा भरोसा नहीं था या कोई और वजह थी. बिहार की सियासत में जद(यू) और राजद के बीच शह-मात का खेल अभी जारी है. दोनों पार्टियां अपनों को बचाए रखने की कोशिश में जुटी हैं.

राजद नेता व पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव का कहना है कि जदयू के 48 विधायक उनके संपर्क में हैं. ज्ञात हो कि फिलहाल जदयू को 71 विधायकों का समर्थन प्राप्त है. ऐसे में 48 विधायकों को तोड़ने का दावा सियासी राजनीति को बयां कर रह है. हालांकि इस बात में दम है कि जदयू के दो दर्जन से अधिक नेता राजद के समर्थन से जीते हैं और यदि चुनाव में लालू के समर्थकों का वोट नहीं मिलता तो इनकी लुटिया डूब जाती. दूसरी तरफ जदयू भी राजद विधायकों में फूट का दावा कर रहा है.

राजद विधायक महेश्वर यादव खुलेआम घोषणा कर रहे हैं कि लालू के पुत्रमोह के कारण महागठबंधन सरकार टूट गई है . महेश्वर के अलावा कई ऐसे नेता हैं जो आवाज नहीं उठा नहीं रहे हैं पर पर्दे के पीछे से जदयू के साथ आने का भरोसा भी दे रहे हैं. वास्तविकता है कि कल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विश्वासमत हासिल करने के लिए विधानमंडल का विशेष सत्र आहूत किया गया है. जदयू सूत्रों का कहना है कि विश्वासमत में विघ्न डालने के लिए राजद की तरफ से फूट नीति का प्रचार किया जा रहा है.

समझा जाता है कि सदन में नीतीश कुमार द्वारा विश्वासमत हासिल करने के बाद राजद व कांग्रेस के विधायकों में मनोवैज्ञानिक दबाव बढ़ जाएगा. पुरानी परंपरा को देखते हुए सत्ता मोह के कारण राजद व जदयू विधायकों को एकजुट रखना लालू व कांग्रेस दोनों के लिए चुनौती है. लिहाजा अटैक इज द वेस्ट फार्म ऑफ डिफेंस  की नीति अपनायी जा रही है. यदि किसी भी दल में टूट होना होगा तो इसमें कुछ वक्त लग सकता है.

दरअसल  लालू पहले भी कांग्रेस को साथ लेकर चुनाव लड़ते रहे हैं पर मजबूत पार्टी नहीं मिलने के कारण जदयू व भाजपा की जोड़ी से पराजित होते रहे हैं. इसका उदाहरण वर्ष 2005 व 2010 का विधानसभा चुनाव है. लेकिन जैसे ही राजद ने जदयू से हाथ मिलाया उसकी नैया पार हो गई. इसलिए सत्ता से हटने से अधिक दुख राजद को है कि जदयू जैसा पार्टनर छोड़कर चला गया.

संजय त्रिपाठी
समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment