लकड़ी की नक्काशी को दिलाई इंटरनेशनल पहचान, कलाकार को मिला पद्म श्री

Last Updated 27 Jan 2024 11:14:02 AM IST

इस साल पद्म सम्मान पाने वाले लोगों की सूची में श्रीनगर के 72 वर्षीय शिल्पकार गुलाम नबी डार भी शामिल हैं जिन्हें लकड़ी पर नक्काशी में योगदान के कारण पद्मश्री के लिए चुना गया है।


गुलाम नबी डार का मानना है कि पारंपरिक कलाओं को संरक्षित करने के लिए सरकारी मान्यता और मदद बहुत महत्वपूर्ण हैं।

छह दशक से अधिक समय तक अपनी कला के प्रति उनके समर्पण के लिए उन्हें कई बार सम्मान मिला और 75वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर उन्हें देश का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिए जाने की घोषणा की गई।


कई लोगों का मानना है कि डार को सम्मान देने से कश्मीर की इस कला के पुनरुद्धार को बढ़ावा मिलेगा और समय की कसौटी पर खरी उतरी पारंपरिक कलाएं कायम रहेंगी।

डार ने शुक्रवार को ‘पीटीआई वीडियो’ को दिए एक साक्षात्कार में अपनी कठिन यात्रा का जिक्र किया। प्रतिकूल परिस्थितियों में पैदा हुए डार कम उम्र में ही लकड़ी की नक्काशी कला से परिचित हो गए थे। शुरू में कई कारीगरों ने उन्हें यह हुनर सिखाने से इनकार कर दिया लेकिन उनकी दृढ़ता अंततः उन्हें गुरु नूरुद्दीन टिकू के पास ले गई, जिन्होंने कागज पर जटिल डिजाइनों के माध्यम से ज्ञान प्रदान किया।

उन्होंने कहा, "मैं जब 10 साल का था तब मेरे पिता को अपने कारोबार में घाटा हुआ और वह टूट गए। वह फीस नहीं भर सके, इसलिए मुझे स्कूल से निकाल दिया गया। मेरे मामा मुझे और मेरे छोटे भाई को सराय सफाकदल में लकड़ी पर नक्काशी इकाई में ले गए। ताकि हम शिल्प सीख सकें।’’

पुराने श्रीनगर शहर के सेकिदाफर इलाके में रहने वाले डार ने कहा कि लकड़ी पर नक्काशी इकाई में पांच साल रहने के दौरान उन्होंने बहुत कुछ नहीं सीखा, लेकिन इस कला के प्रति उनकी रुचि जागृत हुई और उन्होंने फैसला किया कि वह अपनी आजीविका के लिए इसे सीखेंगे।

उन्होंने कहा, "मुझे यह कला सीखने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। मैं कई शिल्पकारों के पास गया लेकिन उन्होंने मुझे यह कहकर लौटा दिया कि मैं नहीं सीख पाऊंगा... लेकिन मैंने दृढ़ निश्चय किया और कड़ी मेहनत की। और मैं इसके लिए अल्लाह का शुक्रगुजार हूं।’’

डार ने कहा, "टीकू का दाहिना हाथ लकवाग्रस्त था और जब उन्होंने मेरी कहानी सुनी, तो कहा कि वह मुझे कागज पर बने डिजाइन के माध्यम से यह कला सिखाएंगे। मैंने उनके निर्देशों का पालन किया और उन्होंने मुझे यह कला सिखाई।"

बाद में उनकी कला को पहचान मिली और उन्हें 1984 में राज्य का एक पुरस्कार मिला और बाद में 1990 के दशक में उन्हें बगदाद में काम करने का मौका मिला। उन्हें 1995-96 में राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

पद्मश्री सम्मान मिलने पर डार अपने परिवार के साथ बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा, "मैं बहुत खुश हूं, मेरा परिवार भी बहुत खुश है... जब किसी शिल्पकार को कोई पुरस्कार मिलता है, तो उसे प्रोत्साहन मिलता है। वह उस क्षेत्र में आगे बढ़ने की कोशिश करता है। अगर सरकार कारीगरों को प्रोत्साहित नहीं करती है, तो उनकी रुचि कम हो जाती है।"
 

भाषा
श्रीनगर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment