गिर की गायों के यूरीन में मिला सोना, वैज्ञानिकों ने की पुष्टि

Last Updated 28 Jun 2016 05:37:53 PM IST

गाय दूध ही नहीं सोना भी दे रही है यकीन नहीं होता लेकिन वैज्ञानिकों को गाय के पेशाब में सोना मौजूद होने का प्रमाण मिला है.




गिर गाय (फाइल फोटो)

गुजरात में गीर की गायों के मूत्र में सोना मिला है. चार साल की लम्‍बी रिसर्च के बाद, जूनागढ़ एग्रीकल्‍चरल यूनिवर्सिटी के साइंटिस्‍ट्स ने गीर की गायों के मूत्र में सोने का पता लगाया है.

यूनिवर्सिटी की फूड टेस्टिंग लैब में गीर की 400 गायों के मूत्र के नमूनों की जांच में एक लिटर मूत्र में 3 मिलीग्राम से लेकर 10 मिलीग्राम तक सोना पाया गया है.

मूत्र में सोना आयनों के रूप में पाया गया है जो कि पानी में घुले स्‍वर्ण लवण हैं.

यूनिवर्सिटी के बायोटेक्‍नोलॉजी डिपार्टमेंट के हेड डॉ. बीए गोलकिया के नेतृत्‍व में रिसर्चर्स की टीम ने गैस क्रिप्‍टाग्राफी-मास स्‍पेक्‍ट्रोमेट्री (GS-MS) का प्रयोग गोमूत्र के परीक्षण के लिए किया.


इसका मतलब ये है कि एक स्वस्थ्य गाय के मूत्र से एक दिन में कम से कम 3000 हजार रुपए कीमत का एक ग्राम सोना और एक महीने में लगभग एक लाख रुपये की कीमत का तीन तोला सोना निकाला जा सकता है.



इस तरह वैज्ञानिकों की मानें तो हिंदुस्तानी नस्ल की ये गाय किसी भी व्यक्ति को लखपति बना सकती है.

गीर गाय में सोना पाए जाने का शोध डॉक्टर बीए गोलकिया के नेतृ्त्व में किया गया है. ये परीक्षण 400 गीर गायों पर किया गया और सभी के परिणाम एक जैसे निकले.

इसके आलावा 388 ऐसे औषधीय तत्व होते हैं जिनसे गंभीर रोगों का उपचार संभव है. इसलिए कहा जाता है कि गाय का दूध पीने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है.

दीमाग तेज होता है, बीमारियां नहीं होती है. अब ये वैज्ञानिक भारतीय नस्ल की अन्य गायों पर भी परीक्षण कर रहे हैं.

उनका मकसद यह जानना है कि क्या भारतीय नस्ल की सभी गायों के मूत्र में सोना पाया जाता है.



 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment