Lok Sabha Election 2024 : 26 अप्रैल को मतदान से पहले जम्मू लोकसभा क्षेत्र में हाई वोल्टेज प्रचार

Last Updated 23 Apr 2024 01:09:00 PM IST

जम्मू-कश्मीर में चुनाव प्रचार मंगलवार को अपने चरम पर पहुंच गया। यहां 17,80,738 मतदाता 22 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे।


26 अप्रैल को मतदान से पहले जम्मू लोकसभा क्षेत्र में हाई वोल्टेज प्रचार

भाजपा के जुगल किशोर शर्मा इस निर्वाचन क्षेत्र से तीसरी बार फिर से चुनाव लड़ रहे हैं और उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) समर्थित कांग्रेस के रमन भल्ला हैं।

अनुच्छेद 370 के निरस्त होने और निर्वाचन क्षेत्रों के नए परिसीमन के बाद, जम्मू लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में जम्मू, सांबा और रियासी जिलों में फैले 18 मतदान क्षेत्र और राजौरी जिले के कुछ पोस्ट हैं।

चुनाव आयोग (ईसी) ने 666 शहरी और 1750 ग्रामीण सहित 2416 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं। दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

पहली बार, 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता घर पर अपना वोट डाल सकते हैं और इन्हें मतदान कर्मचारी एकत्र करेंगे।

पूरे निर्वाचन क्षेत्र में निष्पक्ष मतदान की निगरानी के लिए वीडियोग्राफी, वेबकास्टिंग और अन्य तकनीकी सुविधाएं भी स्थापित की गई हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने भाजपा उम्मीदवार के लिए प्रचार किया है, जबकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और एनसी के फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला ने कांग्रेस उम्मीदवार के समर्थन में चुनावी सभाओं को संबोधित किया है।

प्रत्याशी अब घर-घर जाकर मतदाताओं से समर्थन मांग रहे हैं। यह लोकसभा चुनाव महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पहली बार है कि मतदाता अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने और जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

निर्वाचन क्षेत्र में विभिन्न राजनीतिक दलों के सभी चुनाव अभियानों का ध्यान विकास, स्वास्थ्य सेवा, सड़क और रेल कनेक्टिविटी, रोजगार, शिक्षा और पर्यटन पर रहा है।

आईएएनएस
जम्मू


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment