Turning 18 अभियान : चुनाव में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए ईसीआई सोशल मीडिया पर सक्रिय

Last Updated 08 Apr 2024 06:33:45 AM IST

आगामी लोकसभा चुनावों में भाग लेने के लिए युवाओं को प्रेरित करने के मकसद से भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर "टर्निंग 18" और "यू आर द वन" जैसे अनूठे अभियानों की शुरुआत की है।


भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई)

"टर्निंग 18" विशेष रूप से पिछले चुनावों में शहरी और युवा मतदाताओं में उदासीनता को देखते पहली बार के मतदाताओं के लिए शुरू किया गया है। 18 वर्ष के होने पर मतदान के महत्व को समझने पर जोर दिया गया है। इस अभियान का मकसद युवा मतदाताओं के बीच नागरिक जिम्मेदारी की भावना लाना है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) और राष्ट्रीय सार्वजनिक प्रसारकों, डीडी न्यूज और आकाशवाणी द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ समाज के विभिन्न क्षेत्रों में प्रसारित अभियान के संदेश ने मतदान के प्रति रुझान पैदा करने की कोशिश की है।

आयोग ने इसी तर्ज पर बूथ स्तर के अधिकारियों (बीएलओ), ग्राउंड स्टाफ, मतदान दलों, प्रशासनिक कर्मियों सहित चुनावी प्रक्रिया में शामिल विभिन्न हितधारकों के अमूल्य योगदान को पहचानने और जश्‍न मनाने के लिए "यू आर द वन" नामक एक और अभियान शुरू किया है।

इसमें प्रमुख हितधारकों के लिए अतीत के दिलचस्प चुनावों की कहानियों को उजागर करना शामिल है। प्रसारित वीडियो पर्दे के पीछे काम करने वाली मतदान टीमों के प्रयासों को उजागर करते हैं और प्रत्येक मतदाता तक पहुंचना सुनिश्चित करने के लिए चुनौतीपूर्ण इलाकों में नेविगेट करते हैं।

"चुनावी किस्से" अभियान पिछले चुनावों की दिलचस्प चुनावी कहानियां साझा करता है। इसके अलावा, "ए-जेड ऑफ इंडियन इलेक्शन" श्रृंखला उपयोगकर्ताओं को चुनाव-संबंधी नियमों और प्रक्रियाओं के बारे में सूचित करती है। इसी तरह "सवाल जवाब" श्रृंखला का उद्देश्य चुनावी प्रक्रिया से संबंधित सबसे प्रासंगिक सवालों का जवाब देना है। "पोल्स एंड पिक्सल्स" श्रृंखला के जरिए ईसीआई अपनी स्थापना के बाद से भारतीय चुनावों की एक दृश्य यात्रा साझा करता है।

इस समय ईसीआई की फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब सहित प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर मौजूदगी है। साथ ही, अभियान में सार्वजनिक ऐप, व्हाट्सएप चैनल और लिंक्डइन को भी शामिल किया गया है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment