चुनाव तक पर्दे में रहेंगी हाथी व मायावती की मूर्तियां

Last Updated 07 Jan 2012 05:41:46 PM IST

चुनाव आयोग ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में मतदान तक मुख्यमंत्री मायावती और हाथी की मूर्तियां पर्दे में रहेंगी.


मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी ने उत्तर प्रदेश में चुनाव तक बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती और उनकी पार्टी के चुनाव चिन्ह हाथी को ढक देने का आदेश दिया है.

चुनाव आयोग का मानना है कि पार्कों में लगी मूर्तियां और पार्टी के चुनाव चिन्ह हाथी प्रचार का एक तरीका है.

विपक्षी पार्टियों ने चुनाव आयोग से उस बारे में शिकायत की थी. विपक्षी पार्टियों का कहना था कि मायावती और हाथी की मूर्तियां चुनाव के दौरान उनको फायदा पहुंचा सकती है.

मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी, आयुक्त वीएस संपत और आयुक्त एचएस ब्रह्मा ने लखनऊ में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मायावती की पार्क, स्मारकों पर लगी मूर्तियों और बसपा के चुनाव चिन्ह हाथी प्रचार का तरीका है इसलिए इसे विधानसभा के लिये आगामी फरवरी में होने वाले चुनाव तक ढक दिया जाना चाहिए.

कुरैशी ने कहा कि हाथी राजनीतिक पार्टी का चुनाव निशान है और मुख्यमंत्री मायावती की प्रतिमा से राजनीतिक संदेश जाता है इसलिए इन दोनों का ढका जाना जरुरी है.

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी को छोड़ सार्वजनिक स्थलों पर लगी अन्य प्रतिमाओं की समीक्षा की जायेगी.

इन प्रतिमाओं से यदि राजनीतिक संदेश जाता दिखायी पड़ेगा या किसी राजनीतिक दल को फायदा होता नजर आयेगा तो उन्हें भी ढकने के बारे में विचार किया जायेगा.

उनसे पूछा गया था कि क्या आयोग दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी और राजीव गांधी की प्रतिमाओं को ढकने पर विचार करेगा.

उनका कहना था कि कैलेण्डर पर नेताओं के चित्र छपवाकर भी प्रचार किया जाता है इसलिए कैलेण्डर पर नेताओं के चित्र प्रतिबंधित किये जा रहे हैं.

कुरैशी ने कहा कि सरकारी दफ्तरों में लगे नेताओं के चित्रों को भी हटाया जायेगा लेकिन यह निर्णय राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्रों पर लागू नहीं होगा.

अपनी मूर्तियां बनबाने वाली मायावती देश की पहली नेता है. सिर्फ लखनऊ में ही मायावती की नौ मूर्तियां हैं.

लखनऊ में मायावती की सबसे ऊंची 24 फीट की मूर्ति प्रतिबिंब स्थल में लगी हुई है. इस पर एक करोड़ 44 लाख रुपए की लागत आई है. प्रतिबिंब स्थल के गैलरी में  47.25 लाख रुपये की लागत से 18 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा लगी हुई है.

परिवर्तन स्थल में ही 20.25 लाख रुपये की लागत से 12 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा लगायी गयी है.

मान्यवर कांशीराम स्मारक स्थल पुराना जेल रोड पर मायावती की 18 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा लगी है जिसपर 47.25 लाख रुपये लागत आयी थी.

मायावती की डॉ. बीआर अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल गोमतीनगर में तीन प्रतिमायें लगी हैं इनमें मेन हाल में लगी कांस्य प्रतिमा नौ फीट ऊंची है और इसपर 23 लाख रुपये की लागत आयी थी.

मायावती की भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल के पास नौ लाख की लागत से सात फीट ऊंची प्रतिमा लगी है.

इसके अलावा कानपुर रोड योजना में 47.25 लाख रुपये की लागत से 15 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा और कांशीराम बहुजन नायक पार्क और कांशीराम सांस्कृतिक स्थल में पत्थर की प्रतिमायें लगी हैं.

नोएडा में भी उनकी प्रतिमायें लगी हुई हैं.

हटाए जाएंगे सीनियर अफसर

राज्य के कुछ वरिष्ठतम अधिकारियों को हटाने का संकेत देते हुए उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों ने ऊंचे पदों पर बैठे कुछ अधिकारियों की शिकायत की है. इनके बारे में जांच पड़ताल कर निर्णय लेंगे.

विपक्षी दलों ने खासतौर पर मंत्रिमण्डलीय सचिव शशांक शेखर सिंह, गृह विभाग के प्रमुख सचिव कुंवर फतेह बहादुर और पुलिस महानिदेशक बृजलाल पर सत्तारुढ़ दल के लिए काम करने का आरोप लगाते हुए आयोग से इन्हें हटाने की मांग की है.

उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों के सुझाव पर विभिन्न कार्यक्रमों के लिए दी जाने वाली अनुमति पर ‘सिंगिल विण्डो’ सिस्टम लागू होगा. सभाओं व अन्य राजनीतिक कार्यक्रमों के लिए जरुरी अनुमति की खातिर भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी.

कुरैशी ने कहा कि पीठासीन अधिकारियों और मतदान एजेटों के पास एक ही मतदाता सूची होगी ताकि मतदानकर्मियों और राजनीतिक दलों के लोगों के बीच इसे लेकर टकराव न हो. उनका कहना था कि उन्होंने अधिकारियों को मीडिया रिपोर्ट को भी संज्ञान लेने का आदेश दिया है.

हर बात में दिल्ली के निर्देश का इंतजार नहीं करने की हिदायत दी गयी है.

नामांकन और नामांकन पत्रों की जांच में पूरी सावधानी बरतने के साथ ही शतप्रतिशत मतदाता पर्चियों को वितरित करने के आदेश दिये गये हैं.उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए कटिबद्ध है.

इसीलिए चुनाव में व्यय होने वाले धन पर नजर रखने और उसके अंकेक्षण ‘आडिट’ के लिए आयकर विभाग के अधिकारियों को लगाया जा रहा है.उन्होंने बताया कि प्रदेश में 102 खर्च पर्यवेक्षक, 403 अतिरिक्त पर्यवेक्षक और 403 सामान्य पर्यवेक्षक लगाये जा रहे हैं. यह सभी आयकर और राजस्व सेवाओं के अधिकारी होंगे. 

उन्होंने बताया कि ज्यादा से ज्यादा मतदान के लिए माहौल तैयार किया जा रहा है. इसमें बाधक बनने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी.

टॉलफ्री शिकायत नंबर 190

आम जनता को 190 पर फोन कर अपनी शिकायतें दर्ज कराने की सुविधा दी जा रही है. इस नम्बर पर फोन करने पर कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा.

प्रत्याशियों को नामांकन के पहले बैंक में अलग से एक खाता खुलवाना पड़ेगा.

चुनाव को पूरा आय-व्यय उसी खाते से संचालित किया जायेगा और बीस हजार से ऊपर भुगतान चेक से किये जायेंगे. उन्होंने लोगों से लम्बी रकम लेकर नहीं चलने की अपील करते हुए बताया कि अभी तक 7.50 करोड़ रुपये पकड़े जा चुके हैं.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि मतदान के पहले दूसरे राज्यों व नेपाल से लगी सीमाओं को सील कर दिया जायेगा.

अपराधियों की धरपकड तेज 

गैरजमानती वारण्ट को तत्काल क्रियान्वित करने के आदेश दिये गये हैं.शराबियों और इसका अवैध कारोबार करने वालों की नकेल कसने के आदेश दिये गये हैं.

दो दिवसीय दौरे पर आये आयोग की टीम ने आठ राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर उनकी शिकायतें और सुझाव सुनी. एक से चार चरणों में होने वाले मतदान क्षेत्रों के जिलाधिकारियों,पुलिस अधीक्षकों, पुलिस महानिरीक्षकों,आयुक्तों और पुलिस उपमहानिरीक्षकों के साथ बैठक की थी.

आयोग ने पांच से सात चरणों में होने वाले चुनाव क्षेत्रों के अधिकारियों के साथ बैठक की.

आयोग ने मुख्य सचिव अनूप मिश्र,प्रमुख सचिव गृह फतेह बहादुर सिंह और पुलिस महानिदेशक बृजलाल के साथ अलग से भी बैठक की.





 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment