Illegal Mining Case : CBI के समन पर दिल्ली नहीं जाएंगे अखिलेश यादव, बोले सपा राष्ट्रीय प्रवक्ता

Last Updated 29 Feb 2024 12:35:17 PM IST

Illegal Mining Case : समाजवादी पार्टी (SP) प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को कहा कि अवैध खनन मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) द्वारा गवाही के लिए भेजे गए समन पर पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव आज दिल्ली नहीं जाएंगे।


अखिलेश यादव

पार्टी प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा, ‘‘ वह (अखिलेश यादव) कहीं नहीं जा रहे हैं। वह लखनऊ में एक बैठक में भाग लेंगे।’’

यादव को सीबीआई द्वारा जारी नोटिस पर उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे इस संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं है, लेकिन यह तय है कि वह आज दिल्ली नहीं जा रहे हैं।’’

सपा सूत्रों के मुताबिक यादव का यहां पार्टी कार्यालय में पीडीए (पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक वर्ग) की बैठक में शामिल होने का कार्यक्रम है और अब तक उनकी कहीं भी जाने की कोई योजना नहीं है।

समाजवादी पार्टी पिछड़ा वर्ग के प्रदेश अध्यक्ष राजपाल कश्यप ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘अखिलेश जी आज पार्टी कार्यालय में पीडीए की बैठक में शामिल होंगे।’’

सीबीआई ने पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को ‘ई-टेंडरिंग’ प्रक्रिया के कथित उल्लंघन के जरिए खनन पट्टी जारी करने से जुड़े एक मामले में आज तलब किया है।

यादव पर आरोप है कि जब वह मुख्यमंत्री थे तो उनके कार्यकाल में अधिकारियों ने 2012-16 के दौरान अवैध खनन की अनुमति दी थी और खनन पर राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण द्वारा प्रतिबंध के बावजूद अवैध रूप से लाइसेंस नवीनीकृत किए गए।

अधिकारियों ने बताया कि दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 160 के तहत जारी नोटिस में सीबीआई ने यादव को 29 फरवरी को उसके सामने पेश होने को कहा है।

मामले की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘वह आरोपी नहीं हैं। वह गवाह हैं।’’

अखिलेश यादव ने बुधवार को इस मामले को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा था और सीबीआई के कदम को आगामी लोकसभा चुनावों से जोड़ा था।

यादव ने बुधवार को एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘ सपा सबसे ज्यादा निशाने (भाजपा के) पर है। 2019 में मुझे किसी मामले में नोटिस मिला था क्योंकि उस समय लोकसभा चुनाव थे। अब जब चुनाव करीब आ रहा है तो मुझे फिर से नोटिस मिल रहा है।’’

भाषा
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment