Amarnath Yatra 1 जुलाई से, पुख्ता इंतजाम के निर्देश

Last Updated 10 Jun 2023 07:10:34 AM IST

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन से यात्रा बेस कैंप तक के मार्ग पर हर प्रकार की सुचारू व्यवस्था होनी चाहिए।


Amarnath Yatra 1 जुलाई से, पुख्ता इंतजाम के निर्देश

श्री अमरनाथ यात्रा के सभी यात्रियों को RFID Card दिए जाएं, जिससे उनकी रियलटाइम लोकेशन का पता लगाया जा सके। हर अमरनाथ यात्री का पांच लाख रुपये और हर पशु का 50,000 रुपए का बीमा करवाया जाएगा।

यह निर्देश केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने आज नई दिल्ली में एक उच्चस्तरीय बैठक में अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा बैठक में दिया।

बैठक में जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय गृह सचिव, आसूचना ब्यूरो के निदेशक, सीमा सुरक्षाबल और केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल के महानिदेशक, सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक, जम्मू और कश्मीर के मुख्य सचिव, सेना और केंद्र सरकार और जम्मू और कश्मीर प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।

बैठक के दौरान गृह मंत्री ने कहा कि सरकार की ये प्राथमिकता है कि अमरनाथ यात्रियों को सुगमता से दशर्न हों और उन्हें किसी समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने श्री अमरनाथ यात्रा के पूरे मार्ग पर सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम करने के निर्देश दिए। केन्द्रीय गृह मंत्री ने हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन से यात्रा बेस कैंप तक के मार्ग पर हर प्रकार की सुचारू व्यवस्था पर ज़ोर दिया। उन्होंने यात्रियों की सुविधा के लिए रात में भी श्रीनगर और जम्मू से हवाई सेवा उपलब्ध कराने को कहा।

अमित शाह ने ऑक्सीजन सिलिंडर और उनकी रिफिलिंग सुनिश्चित करने के साथ-साथ इसका पर्याप्त स्टॉक रखने और डॉक्टरों की अतिरिक्त टीमें उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने पर्याप्त चिकित्सा बेड और किसी भी आपात चिकित्सा स्थिति से निपटने के लिए एंबुलेंस तथा हेलीकाप्टर तैनात करने को भी कहा। साथ ही अमरनाथ यात्रियों के आवागमन, ठहरने, बिजली, पानी, संचार और स्वास्थ्य समेत सभी आवश्यक सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यात्रा मार्ग में बेहतर संचार और भूस्खलन होने की स्थिति में मार्ग तुरंत खोलने के लिए मशीने तैनात करने के निर्देश भी दिये।

समयलाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment