दिल्ली में पाक स्थित आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, 6 गिरफ्तार

Last Updated 14 Sep 2021 06:55:54 PM IST

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने पाकिस्तान स्थित एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है और पाकिस्तान में प्रशिक्षित दो लोगों सहित 6 लोगों को गिरफ्तार किया है।


दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के प्रवक्ता प्रेस कांफ्रेंस करते हुए।

दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ के एक अधिकारी ने बहु-राज्यीय अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि उन्हें केंद्रीय एजेंसियों से सूचना मिली थी कि देश के प्रमुख शहरों में आतंकवादी हमले करने की साजिश रची जा रही है।

यह सूचना मिलने के बाद स्पेशल सेल ने डीसीपी प्रमोद कुशवाहा और एसीपी हृदय भूषण और ललित जोशी की देखरेख में एक टीम गठित की।

विशेष पुलिस आयुक्त, विशेष प्रकोष्ठ, नीरज ठाकुर ने एक प्रेस वार्ता में कहा, "मानव और तकनीकी इनपुट का विश्लेषण करने के बाद, हमने महसूस किया कि यह एक बहुत बड़ा नेटवर्क था जो विभिन्न राज्यों में फैला हुआ था। मंगलवार की सुबह हमने विभिन्न राज्यों में कई छापेमारी करके इस ऑपरेशन को अंजाम दिया।"

महाराष्ट्र के रहने वाले समीर नाम के पहले व्यक्ति को कोटा से उस समय गिरफ्तार किया गया था जब वह एक ट्रेन में यात्रा कर रहा था, जबकि दो अन्य को राष्ट्रीय राजधानी में पकड़ा गया था। अधिक मानवीय और तकनीकी इनपुट से, स्पेशल सेल ने उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधी दस्ते (यूपी-एटीएस) के साथ मिलकर राज्य में छापे मारे और तीन और लोगों को गिरफ्तार किया।

ठाकुर ने कहा कि गिरफ्तार किए गए 6 लोगों में से दो को मस्कट के रास्ते पाकिस्तान ले जाया गया, जहां उन्हें एके-47 सहित विस्फोटक और हथियारों का इस्तेमाल करने के लिए प्रशिक्षित किया गया। स्पेशल सेल के अधिकारी ने कहा, "प्रशिक्षण 15 दिनों तक जारी रहा, जिसके बाद वे मस्कट लौट आए। उन्होंने खुलासा किया कि पाकिस्तान में उनके प्रशिक्षण के दौरान उनके संगठन में 14-15 बंगाली भाषी व्यक्ति भी थे।"



ठाकुर ने कहा कि ऐसा लगता है कि सीमा पार से आतंकी ऑपरेशन को बारीकी से समन्वित किया गया था। उन्होंने कहा कि मॉड्यूल को दो टीमों में बांटा गया था।

अधिकारी ने कहा, "एक टीम अंडरवल्र्ड को दी गई थी, जिसे दाऊद इब्राहिम के भाई अनीस इब्राहिम द्वारा समन्वित किया जा रहा था। उनका काम सीमा पार से हथियार भारत में लाना और उन्हें छुपाकर रखना था। दूसरी टीम को हवाला के माध्यम से धन की व्यवस्था करने के लिए कहा गया था।"

स्पेशल सेल ने बताया कि गिरफ्तार किए गए 6 में से एक व्यक्ति को देश के प्रमुख शहरों में उन स्थानों की पहचान करने का काम दिया गया है, जहां वे आगामी त्यौहारी सीजन के दौरान आतंकी हमले कर सकते हैं।

अधिकारी ने कहा, "स्पेशल सेल संदिग्धों से पूछताछ कर रहा है और आगे की जांच जारी है।"

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment