ट्रैक्टर परेड : पुलिस को गड़बड़ी की आशंका, लगाई गई शर्तें : ट्रॉली लाने की मनाही, सिंघु, टिकरी, गाजीपुर से तय किए रूट

Last Updated 25 Jan 2021 01:11:40 AM IST

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी (इंटेलिजेंस) दीपेंद्र पाठक ने किसानों की ट्रैक्टर परेड में गड़बड़ी की आशंका व्यक्त करते हुए कहा कि किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न ना हो, इसके लिए पुलिस का पूरा बंदोबस्त किया जाएगा।




परेड में शिरकत के लिए कुंडली बॉर्डर पर खड़े ट्रैक्टर। मीडिया को ब्रीफ करते दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त (इंटेलिजेंस) दीपेंद्र पाठक (इनसेट)।

जिन-जिन मागरे से यह परेड निकलेगी, वहां पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों के जवानों के अलावा दिल्ली पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। परेड मार्ग पर आपात चिकित्सा भी मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि किसानों की परेड को कुछ शर्तों के साथ अनुमति दी गई है।
परेड के लिए शर्तें: दीपेंद्र पाठक ने बताया कि कई दौर की वार्ता के बाद दिल्ली पुलिस ने किसानों की गणतंत्र दिवस पर प्रस्तावित ट्रैक्टर परेड को रविवार को कुछ शर्तों के साथ अनुमति दी। शर्तों के मुताबिक, ट्रैक्टर परेड गणतंत्र दिवस समारोह के संपन्न होने के बाद निकालनी होगी।  इसमें ट्रॉली लाने की मनाही होगी और यह क्रमश: दिल्ली के तीन बार्डरों सिंघु, गाजीपुर और टिकरी बार्डर से निकाली जाएगी। तीनों बार्डरों से परेड निकलकर किन-किन रास्तों से होते हुए वापस अपने अपने बार्डर पर पहुंचेगी। किसानों और पुलिस के बीच सहमति के आधार पर इनके रूट तय कर दिए गए हैं।



पाकिस्तान से 308 ट्विटर अकाउंट बनाए गए
दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी (इंटेलिजेंस) दीपेंद्र पाठक ने बताया कि किसानों की ट्रैक्टर परेड को बाधित करने के लिए पाकिस्तान से 13 से 18 जनवरी के दौरान 308 से भी अधिक ट्विटर अकाउंट बनाए गए हैं। इस संबंध में विभिन्न एजेंसियों से एक ही प्रकार की जानकारी प्राप्त हुई है। ऐसे में किसानों को भी पूरी सावधानी बरतनी होगी। उन्होंने कहा कि खुफिया और विभिन्न अन्य एजेंसियों के माध्यम से हमें लगातार यह इनपुट्स मिल रहे हैं कि ट्रैक्टर परेड में गड़बड़ी पैदा करने की कोशिश की जा सकती है।

ये होंगे रूट   
सिंघु : किसान सिंघु बॉर्डर से दिल्ली में 10 किलोमीटर भीतर दाखिल होंगे। इसके बाद संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, बवाना, कंझावला, कुतुबगढ़ होते हुए चंडी बॉर्डर पहुंचेंगे। यहां से हरियाणा में दाखिल होंगे और वापस सिंघु बॉर्डर लौट जाएंगे। पुलिस के अनुसार, 100 किलोमीटर के इस मार्च का 45 किलोमीटर हिस्सा दिल्ली में होगा।
टिकरी : किसान टिकरी बॉर्डर से नांगलोई जाएंगे। फिर वहां से बापरोला गांव होते हुए नजफगढ़ पहुंचेंगे। इसके बाद परेड झरौदा बॉर्डर पहुंचेगी। यहां से किसान रोहतक बाईपास (बहादुरगढ़) पहुंचेंगे और उसके बाद असोदा होते हुए वापस टिकरी बॉर्डर आएंगे।
गाजीपुर : गाजीपुर बॉर्डर से किसानों की परेड कुल 46 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। परेड सबसे पहले अप्सरा बॉर्डर जाएगी। यहां से किसान हापुड़ रोड होते हुए आईएमएस कॉलेज जाएंगे। आईएमएस से ट्रैक्टर लाल कुआं होते हुए वापस गाजीपुर बॉर्डर आएंगे।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment