LAC पर हालात तनावपूर्ण पर सेना हर परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार: सेना प्रमुख

Last Updated 04 Sep 2020 05:31:13 PM IST

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने शुक्रवार को कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास स्थिति तनावपूर्ण है और सुरक्षा बल सभी प्रकार की आकस्मिक घटनाओं के लिए तैयार हैं।


थल सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवड़े

सैन्य प्रमुख ने कहा, "देश हम पर भरोसा कर सकता है।" जनरल नरवणे दो दिवसीय लद्दाख के दौरे पर थे, जहां उन्होंने एलएसी के साथ आगे के स्थानों पर तैनात सैनिकों से भी मुलाकात की।

सेना प्रमुख ने कहा, "एलएसी पर स्थिति तनावपूर्ण है। हमने कुछ क्षेत्रों में एहतियातन तैनाती की है। सेना उन सभी आकस्मिकताओं के लिए तैयार है, जो उत्पन्न हो सकती हैं। इन सभी कार्रवाइयों को केवल एलएसी पर किया गया है।"

जनरल नरवणे ने कहा कि वह गुरुवार सुबह लेह पहुंच गए, जिसके बाद उन्होंने कमांडरों और सैनिकों के साथ समय बिताया और सीमा स्थिति का आकलन किया। भारतीय सेना प्रमुख शुक्रवार दोपहर दिल्ली लौट आए।

जनरल नरवणे ने कहा, "हमारे सैनिकों और स्थानीय कमांडरों को उच्च मनोबल और अच्छे स्वास्थ्य में देखना बहुत संतोषजनक है। इससे मुझे विश्वास होता है कि वे हमारे राष्ट्र की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने के लिए अच्छी तरह तैयार हैं।"

उन्होंने कहा कि पिछले तीन महीनों में भारत और चीन दोनों ही स्थिति को सुलझाने में लगे हुए हैं।

उन्होंने कहा, "सैन्य और राजनयिक चैनल काम कर रहे हैं। भारतीय पक्ष बातचीत के माध्यम से एलएसी के साथ वर्तमान स्थिति को हल करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है।"

जनरल नरवणे ने कहा कि भारत तनाव को कम करने के लिए सभी मौजूदा तंत्रों का उपयोग करना जारी रखेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि यथास्थिति एकतरफा नहीं बदली जाए।

चीन द्वारा यथास्थिति को बदलने के लिए हाल में किए गए प्रयासों के बाद नरवणे ने लद्दाख का दौरा किया है। चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों ने 29 अगस्त को फिर से पैंगॉन्ग त्सो (झील) के दक्षिण में और 31 अगस्त को भारतीय क्षेत्रों में नए सिरे से घुसपैठ के प्रयास किए थे।

31 अगस्त को चीनी सैनिकों ने उकसावे वाली कार्रवाई की थी, जिसके बाद भारतीय सैनिकों ने सप्ताहांत में पीएलए की भूमि हड़पने वाले मंसूबों पर पानी फेर दिया था।

29 अगस्त और 30 अगस्त 2020 की मध्यरात्रि को पीएलए के सैनिकों ने पहले बनी सहमति का उल्लंघन किया। दोनों देशों के सैन्य प्रतिनिधि अब तनाव को कम करने के लिए बातचीत करने में लगे हुए हैं।

 

आईएएनएस
लेह


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment