पीएम मोदी ने रांची में दिया 100 दिन का हिसाब, बोले- फिल्म अभी बाकी है

Last Updated 12 Sep 2019 03:42:18 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को झारखंड के रांची में एक जनसभा को संबोधित करते हुए चुनावी बिगुल फूंका और कहा कि बीते 100 दिन में देश ने ट्रेलर देखा है। अभी पूरी फिल्म बाकी है।


पीएम मोदी रांची में दिया 100 दिन का हिसाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की मौजूदा ‘कामदार और दमदार सरकार’ के पहले के मुकाबले और तेज गति से काम करने का दावा करते हुये आज कहा कि दूसरे कार्यकाल के पहले सौ दिन में उन्होंने संकल्प और विकास का ट्रेलर दिखा दिया, पूरी फिल्म अभी बाकी है।

मोदी ने यहां श्री जगन्नाथ मंदिर मैदान में साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन, झारखंड सचिवालय के नये भवन का शिलान्यास, तीन महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान मानधन, खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन एवं एकलव्य मॉडल विद्यालय योजनाओं का शुभारंभ करने के बाद आयोजित सभा को संबोधित करते हुये कहा, ‘‘हमने लोकसभा चुनाव के समय देश को कामदार और दमदार सरकार देने का वादा किया था, जो पहले से भी तेज गति से काम करेगी। मेरी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले सौ दिन में हमने संकल्प और विकास का ट्रेलर दिखा दिया है, फिल्म अभी बाकी है।’’

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘अभी तो शुरूआत है। सरकार का पांच साल बाकी है। बहुत से संकल्प, बहुत से प्रयास और बहुत परिश्रम अभी बाकी है।’ उन्होंने कहा कि उनकी सरकार कई ऐसे काम कर रही है जो पहले सोचा भी नहीं गया था।

मोदी ने कहा, ‘‘हमारा संकल्प है जम्मू कश्मीर और लद्दाख को विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचाने का, 100 दिन के भीतर हमने इसकी शुरुआत भी कर दी है। हमारा संकल्प है जनता को लूटने वालों को उनकी सही जगह पहुंचाने का और इस पर भी बहुत तेजी से काम हो रहा है। कुछ लोग तो अंदर चले भी गए हैं। विकास हमारी प्राथमिकता, प्रतिबद्धता और अटल इरादा भी है। आज देश जितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है उतनी तेजी से पहले कभी नहीं बढ़ा।’’
      
प्रधानमंत्री ने आईएनएक्स मीडिया मामले में जेल में बंद कांग्रेस के दिग्गज नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम का नाम लिये बगैर कहा कि जिन्होंने खुद को देश और कानून से ऊपर समझा वह आज अदालत से जमानत की गुहार लगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी तो शुरुआत है। अभी पांच साल बाकी है, बहुत संकल्प और प्रयास बाकी है।

मोदी ने कहा कि उन्होंने वादा किया था कि नई सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ हर किसान को मिलेगा। यह वादा पूरा हो चुका है और अब ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना से जोड़ा जा रहा है। आज देश के लगभग साढ़े छह करोड़ किसान परिवार के खाते में 21 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा हो चुकी है। आज उन्हें संतोष है कि इस योजना में झारखंड के आठ लाख किसान परिवार हैं, जिनके खाते में 250 करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं। कोई भी बिचौलिया नहीं किसी की सिफारिश की जरूरत नहीं। पैसा मिलेगा तो कहीं कट देना पड़ेगा, जैसा कि पश्चिम बंगाल में होता है, ऐसा कुछ नहीं। सीधा पैसा किसान के खाते में जमा हो रहा है।

मोदी ने कहा कि इस बार संसद स^ को लेकर लोगों ने काफी कुछ सुना और देखा होगा। नई सरकार बनने के बाद संसद की कार्यवाही जिस तरह से चली सबको खुशी  हुई होगी क्योंकि इस बार संसद का मानसून सत्र आजाद हिंदुस्तान के इतिहास में  सबसे ज्यादा सार्थक रहा। इस दौरान अनेक मुद्दों पर गहन मंथन और चर्चा हुई, कई कानून बनाए गए। उन्होंने इसका श्रेय सभी सांसदों, सभी राजनीतिक  दलों और उनके सभी नेताओं को देते हुये उन्हें बधाई भी दी।

 प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार देश के प्रत्येक व्यक्ति को सामाजिक सुरक्षा का कवच दे रही है। इसी वर्ष मार्च से असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए श्रमयोगी मानधन योजना की शुरुआत की गई और अबतक इस योजना से 32 लाख श्रमिक जुड़ चुके हैं। उन्होंने कहा कि पांच साल पहले तक किसी भी गरीब के लिए जीवन बीमा योजना कल्पना से परे की बात थी लेकिन उनकी सरकार ने इसे सच करके दिखा दिया है। केवल 90 पैसे प्रतिदिन और एक रुपये प्रतिमाह की दर पर दोनों योजनाओं के के तहत दो गरीबों को दो-दो लाख रुपये की बीमा उपलब्ध कराई जा रही है। इन दोनों योजनाओं 22 करोड़ से अधिक लोग जुड़ चुके हैं। इनमें 30 लाख से अधिक झारखंड से हैं। 

मोदी ने कहा कि बीमा की तरह ही गंभीर बीमारी का इलाज भी गरीब व्यक्ति के लिए असंभव था लेकिन सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरू कर इसे भी संभव कर दिखाया है। इसके तहत 44 लाख गरीब मरीजों को इलाज की सुविधा प्राप्त हो चुकी है, जिनमें तीन लाख झारखंड से हैं। इसके लिए अस्पतालों को 7000 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया जा चुका है। अब गरीबों को साहूकार के पास जाकर कर्ज लेकर इलाज नहीं करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी सरकार केंद्र में रही हो या झारखंड में गरीबों की चिंता और उनकी परेशानियों कम करने का प्रयास करती रही है। एक समय था जब गरीब के बच्चे टीकाकरण से छूट जाते थे और गंभीर बीमारी के शिकार हो जाते थे। हमने मिशन इंद्रधनुष शुरू करके देश के दूरदराज इलाके में भी बच्चों का टीकाकरण करवाया है।’’ 

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने अपने संकल्पों का ध्यान रखते हुये प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत अबतक गरीबों के लिए दो करोड़ से अधिक मकान बनवाये तथा दो करोड़ और मकान के निर्माण का कार्य चल रहा है। 10 करोड़ से ज्यादा शौचालय बनाकर गरीब बहन बेटियों का कष्ट दूर किया गया है। आठ करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि गरीब की गरिमा, उसकी मर्यादा, उसकी सेहत, उसका इलाज, उसकी दवाई, उसकी बीमा सुरक्षा, पेंशन, पढ़ाई और कमाई ऐसा कोई क्षेा नहीं है, जिसे ध्यान में रखकर उनकी सरकार ने काम नहीं किया है।

मोदी ने कहा कि आज आदिवासी बच्चों, युवाओं और बेटियों की शिक्षा और उनके कौशल को निखारने के लिए बहुत बड़ी परियोजना की शुरुआत हुई है। देश भर में 462 एकलव्य आवासीय मॉडल स्कूल बनाने का आज भगवान बिरसा मुंडा की धरती झारखंड से प्रारंभ हुआ है। इसका बहुत बड़ा लाभ झारखंड के जनजातीय समुदायों को विशेष रूप से मिलने वाला है। एकलव्य स्कूल में आदिवासी बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के साथ खेलकूद, कौशल विकास और स्थानीय कला और संस्कृति के संरक्षण के लिए सुविधाएं होंगी। उन्होंने कहा कि इन स्कूलों में सरकार आदिवासी बच्चों पर हर साल एक लाख रुपये से अधिक खर्च करेगी। इन स्कूलों से शिक्षा ग्रहण कर जो बच्चे बाहर निकलेंगे वह आने वाले समय में नए भारत के निर्माण में बहुत बड़ी भूमिका निभाएंगे।
 

वार्ता
रांची


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment