जेएंडके में बदलाव से फायदा

Last Updated 15 Aug 2019 03:55:48 AM IST

स्वतंत्रता की 73वीं वषर्गांठ पर बुधवार को देश के नाम संबोधन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विश्वास जताया कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए हाल ही में किए गए बदलावों से वहां के निवासी बहुत अधिक लाभान्वित होंगे।


जेएंडके में बदलाव से फायदा

कोविंद ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के निवासी अब उन सभी अधिकारों और सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे, जो देश के दूसरे क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को मिलती हैं। वे भी अब समानता को बढ़ावा देने वाले  प्रगतिशील कानूनों और प्रावधानों का उपयोग कर सकेंगे। ‘शिक्षा का अधिकार’ कानून लागू होने से सभी बच्चों के लिए शिक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी। ‘सूचना का अधिकार’ मिल जाने से अब वहां के लोग जनहित से जुड़ी जानकारी  प्राप्त कर सकेंगे; पारंपरिक रूप से वंचित रहे वगरे के लोगों को शिक्षा व नौकरी में आरक्षण तथा अन्य सुविधाएं मिल सकेंगी। ‘तीन तलाक’ जैसे अभिशाप के समाप्त हो जाने से वहां की हमारी बेटियों को भी न्याय मिलेगा तथा उन्हें भयमुक्त जीवन जीने का अवसर मिलेगा।

संसद सत्र की उपलब्धि पर जताई खुशी : राष्ट्रपति ने प्रसन्नता व्यक्त की कि संसद के हाल ही में संपन्न हुए सत्र में लोकसभा और राज्यसभा, दोनों ही सदनों की बैठकें बहुत सफल रही हैं। राजनीतिक दलों के बीच परस्पर सहयोग के जरिए कई महत्वपूर्ण विधेयक पारित किए गए हैं। इस सफल शुरुआत से मुझे यह विश्वास हो रहा है कि आने वाले पांच वर्षो के दौरान संसद इसी तरह से उपलब्धियां हासिल करती रहेगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि राज्यों की विधानसभाएं भी संसद की इस प्रभावी कार्य-संस्कृति को अपनाएंगीं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए संसद और विधानसभाओं में आदर्श कार्य-संस्कृति का उदाहरण प्रस्तुत करना आवश्यक है। केवल इसलिए नहीं कि निर्वाचित सदस्य अपने मतदाताओं के विश्वास पर खरे उतरें, बल्कि इसलिए भी कि राष्ट्र निर्माण के अभियान में हर संस्था और हितधारक को एकजुट होकर काम करने की आवश्यकता होती है।
भारतीयों की क्षमता को सराहा : राष्ट्रपति ने कहा 1947 से पहले हम सभी का लक्ष्य देश को आजाद कराना था और आज विकास की गति तेज करना, शासन व्यवस्था कुशल और पारदर्शी बनाना है, ताकि लोगों का जीवन बेहतर हो। कोविंद ने कहा कि सरकार तो अपना काम करती ही है, लेकिन 130 करोड़ भारतवासी अपने कौशल, प्रतिभा, उद्यम तथा इनोवेशन के जरिए बहुत बड़े पैमाने पर विकास के और अधिक अवसर पैदा कर सकते हैं। हम भारतवासियों में ये क्षमताएं सदियों से मौजूद रही हैं। अपनी इन्हीं क्षमताओं के बल पर हमारा देश हजारों वर्षो से आगे बढ़ता रहा है और हमारी सभ्यता फलती-फूलती रही है। कठिन समय में भी हमारा समाज विपरीत परिस्थितियों का सामना करते हुए आगे बढ़ता रहा। अब परिस्थितियां बदल गई हैं। सरकार लोगों की आशाओं-आकांक्षाओं को पूरा करने में उनकी सहायता के लिए बेहतर बुनियादी सुविधाएं और सामथ्र्य उन्हें उपलब्ध करा रही है। ऐसे अनुकूल वातावरण में हमारे देशवासी जो उपलब्धियां हासिल कर सकते हैं, वे हमारी कल्पना से भी परे हैं।
 

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment