तेलंगाना विधानसभा चुनाव: उम्मीदवारों के भाग्य ईवीएम हो गए कैद

Last Updated 07 Dec 2018 09:41:21 AM IST

तेलंगाना में विधानसभा की 119 सीटों के लिए शुक्रवार को वोट डाले गए।

  • 10:48 : कड़ी सुरक्षा और तमाम अन्य प्रबंधों के बीच सभी 119 सीटों के लिए मतदान जारी है
  • 10:47 : शुरुआती दो घंटे में करीब नौ प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले

इस दौरान कई मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में तकनीकी खराबी भी हुई।

मुख्य चुनाव अधिकारी  कार्यालय ने बताया कि मतदान शुरू होने के शुरुआती छह घंटों में 42 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया और सभी 32,815 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्वक मतदान जारी है। हैदराबाद में 11 बजे तक सबसे कम 16.16 प्रतिशत मतदान हुआ है जो राज्य में सबसे कम है।

राज्यपाल ई एस एल नरसिम्हन, उनकी पत्नी विमला नरसिम्हन, मुख्य सचिव एस के जोशी, राज्य के प्रमुख चुनाव अधिकारी डॉ. रजत कुमार, प्रधान सचिव हरप्रीत सिंह, पुलिस महानिदेशक एम. महेंदर रेड्डी, वृहद हैदराबाद नगर निगम के आयुक्त एवं हैदराबाद जिला चुनाव अधिकारी दाना किशोर ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

राज्य की 119 विधानसभा सीटों पर सुबह  सात बजे मतदान शुरू हुआ और 31 जिलों सहित पूरे राज्य में कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किये गये ।

राज्य के 106 विधानसभा क्षेत्रों में शाम पांच बजे जबकि नक्सल प्रभावित 13 विधानसभा क्षेत्रों में एक घंटा पहले यानी शाम चार बजे मतदान समाप्त हो गया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय, पूर्व राज्यसभा सांसद और फिल्म अभिनेता के चिरंजीवी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष लक्ष्मण, फिल्म अभिनेता नागार्जुन, नंदमुरी बालकृष्ण, जूनियर एन टी आर, जपाति बाबू और निर्देशक राजा मौली ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।       

टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा और उनके परिवार के सदस्यों और मतदान के लिए पहली बार पंजीकृत हुए 70 वर्षीय बल्लादीर गड्डर ने भी मतदान किया।

पृथक तेलंगाना राज्य के गठन के बाद यह पहला विधानसभा चुनाव है। इससे पहले 2014 में विधानसभा के चुनाव एकीकृत आंध्र प्रदेश में हुए थे।     

मुख्य निर्वाचन अधिकारी रजत कुमार ने कहा कि पांच बजे से पहले मतदान केन्द्रों पर लाइन में खड़े होने वालों को वोट डालने दिया जाएगा।     

चुनाव के लिए कांग्रेस ने प्रजा कुतामी (जनता मोर्चा) गठबंधन बनाया है। इसमें तेलगू देशम (तेदेपा), तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) शामिल हैं।

इस गठबंधन का मुकाबला कार्यवाहक मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव की पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) और भाजपा से है। दोनों दल अपने दम पर चुनाव मैदान में हैं।

राज्य में मतदाता 1,824 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। राज्य में 1.41 करोड़ से अधिक पुरुष मतदाता और 1.39 से अधिक महिला मतदाता है। मलकाजगिरी विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 42 प्रत्याशी मैदान में हैं जबकि बांसवाड क्षेत्र में सबसे कम छह प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।        

मतगणना 11 दिसंबर को राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के साथ होगी।

वार्ता
हैदराबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment