महापरिनिर्वाण दिवस पर राष्ट्र ने बाबा साहेब डॉ. बीआर अम्बेडकर को दी श्रद्धांजलि

Last Updated 06 Dec 2018 12:05:26 PM IST

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नेतृत्व में राष्ट्र ने गुरुवार को बाबा साहेब डॉ. बीआर अम्बेडकर को उनके 63वें महापरिनिर्वाण दिवस पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।


राष्ट्रपति, पीएम ने बाबा साहब अंबेडकर को किया नमन

संसद भवन परिसर में आयोजित एक समारोह में कोविंद के साथ उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु, प्रधानमंत्रीी नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भारतीय संविधान के जनक डॉ. अम्बेडकर की  प्रतिमा पर पुष्पाजंलि अर्पित की। इस अवसर पर सर्वधर्म सभा का भी आयोजन किया गया।

राष्ट्रपति कोविंद ने बाबा साहब के महापरिनिर्वाण दिवस पर संसद भवन परिसर में उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।   

 उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने ट्वीट किया, ‘‘हमारे संविधान के शिल्पी, विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, शिक्षाविद् तथा समाज विचारक डॉ. आंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर सादर
श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। संकुचित भेदभाव से परे, हम एक मानवीय सौहार्दपूर्ण समाज के निर्माण का संकल्प लें।’’       

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘पूज्य बाबासाहब को उनके महापरिनिर्वाण दिवस पर कोटि-कोटि नमन।’’    

     

उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने भी संसद भवन परिसर में बाबा साहब के महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्हें नमन किया ।          

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘बाबासाहब आंबेडकर ने देश को एक प्रगतिशील संविधान देकर वि के सबसे बड़े लोकतंत्र की नींव रखी। वह अपनी अंतिम सांस
तक वंचितों और शोषितों की प्रखर आवाज बने रहे।’’  उन्होंने कहा कि प्रजातांत्रिक भारत के प्रणोता और सर्व-समावेशी संविधान के शिल्पकार बाबासाहब की शिक्षाएं आज भी हम सभी के लिए प्रेरक हैं।        

 

शाह ने कहा कि बाबासाहब के पास ज्ञान का अकूत भंडार था। उन्होंने सभी सुख और वैभव त्यागकर देश के पुनर्निर्माण के लिए खुद को खपा दिया। आज प्रधानमंत्री मोदी ‘सबका साथ-सबका विकास‘ के मंत्र के साथ बाबासाहब के सपनों को साकार करने के लिए प्रत्यनशील हैं। 

उन्होंने कहा, ‘‘आज बाबा साहब के महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्हें कोटि-कोटि नमन।’’ 

बाबा साहेब को श्रद्धांजलि देने वाले नेताओं में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री  डॉ. थावर चंद गहलोत, राज्य मंत्री रामदास अठावले, कृष्णपाल गुर्जर, विजय  सांपला और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी तथा कई सांसद भी शामिल थे।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी  के महासचिव डी राजा ने भी डॉ. अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस समारोह  का आयोजन  सामाजिक न्याय और अधिकारिता मांलय के अधीन एक स्वायत्त संगठन  अम्बेडकर  फाउंडेशन ने  किया गया था।

 

 

 

एजेंसियां
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment