VVIP हेलीकॉप्टर मामला: बिचौलिए मिशेल को 5 दिन की CBI कस्टडी में भेजा गया

Last Updated 06 Dec 2018 12:38:37 PM IST

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे के कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को बुधवार को दिल्ली की एक अदालत ने पांच दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया।


मिशेल को 5 दिन की CBI कस्टडी में भेजा गया (फाइल फोटो)

मिशेल को पटियाला हाउस अदालत में कड़ी सुरक्षा के बीच सीबीआई के विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार के समक्ष पेश किया गया। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मिशेल को गत देर रात दुबई से यहां पहुंचने पर गिरफ्तार कर लिया था।          

मिशेल को 10 दिसंबर को फिर अदालत में पेश किया जाएगा।         

सीबीआई अभियोजक डी पी सिंह ने कहा कि ‘‘गहरी साजिश’’ और घोटाले की रकम के प्रवाह का पता लगाने के लिए मिशेल से हिरासत में पूछताछ करने की जरुरत है। उन्होंने दलील दी कि भारतीय वायु सेना के अधिकारियों, नौकरशाहों और नेताओं समेत मिशेल के साथियों का पता लगाने के लिए हिरासत की जरुरत है, जिन्होंने फैसले बदलने में अहम भूमिका निभाई जिससे आंग्ल-इतालवी कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर का ठेका हासिल करने की दौड़ में बनी रही।          

मिशेल की रिमांड मांगते हुए सीबीआई अभियोजक ने दलील दी कि वेस्टलैंड ग्रुप कंपनियों ने रिश्वत के तौर पर आरोपी मिशेल की कंपनियों को 283 करोड़ रुपये दिए।          

मिशेल इस सौदे में शामिल तीन बिचौलियों में से एक है। इसके अलावा ग्यूडो हैशके और कालरे गेरोसा है। प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई मामले की जांच कर रही है। मिशेल ने आरोपों से इनकार किया और आरोप लगाया है कि सीबीआई टीम चाहती है कि इस मामले में वह गांधी परिवार का नाम ले। हालांकि, एजेंसी ने इस आरोप को खारिज किया है।          
अदालत में सीबीआई ने विशेष न्यायाधीश को बताया कि उसकी जांच में पाया गया कि मिशेल ने अपनी दो कंपनियों एम/एस ग्लोबल ट्रेड एंड कॉमर्स लिमिटेड, लंदन और एम/एस ग्लोबल सर्विसेज एफजेडई, दुबई के साथ एम/एस फिनमैकेनिका, एम/एस अगस्तावेस्टलैंड, एम/एस वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर्स, यूके के जरिए 12 सौदे किए।         

सीबीआई अभियोजक ने कहा कि मिशेल ने यह सब रक्षा मंत्रालय द्वारा वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की खरीद पर मिले अवैध कमीशन को वैध करने के लिए किया। उन्होंने कहा कि आरोपी से विस्तार से पूछताछ करने की जरुरत है जिसके लिए 14 दिन की हिरासत की आवश्यकता है लेकिन न्यायाधीश ने पांच दिन की हिरासत दी। उन्होंने कहा कि मिशेल से गोपनीय सूचना समेत कई दस्तावेजों को लेकर पूछताछ करनी है और सीबीआई को कथित लेनदेन में शामिल अन्य आरोपियों की भूमिका तथा पहचान का पता लगाना है।         

मिशेल के वकील ए के जोसेफ और विष्णु शंकरन ने सीबीआई की हिरासत के लिए याचिका का विरोध किया। उन्होंने कहा कि उन्हें अभी तक एजेंसी से कोई दस्तावेज नहीं मिले हैं और आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेजा जा सकता है।          

अदालत ने मिशेल के वकील के मौखिक रूप से किए गए इस अनुरोध को खारिज कर दिया कि मिशेल से पूछताछ के दौरान एक वकील को मौजूद रहने की अनुमति दी जाए।          
कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विपक्षी नेताओं के खिलाफ दुष्प्रचार के लिए अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे के कथित बिचौलिये मिशेल के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं। बहरहाल, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने इस आरोप से इनकार करते हुए कांग्रेस को मिशेल के प्रत्यर्पण पर अपना रुख बताने की चुनौती दी।         

शाह ने जयपुर में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं जानना चाहता हूं कि किसी बिचौलिए को गिरफ्तार किया जाना चाहिए या नहीं? विपक्ष क्या चाहता है? क्या वह उन्हें
बचाना चाहती है?’’         

मोदी ने भी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान के आखिरी दिन पाली में अपनी रैली में मिशेल के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘सरकार एक हेलीकॉप्टर घोटाले में शामिल बिचौलिए को दुबई से लेकर आई। उसने नेताओं से साठगांठ की और अब भेद खोलेगा। देखते हैं यह कहां तक जाता है।’’         



मिशेल के प्रत्यर्पण के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी ने इस मामले में पहले ही एक संवाददाता सम्मेलन में अपना ‘‘बहुत स्पष्ट’’ रुख पेश कर दिया है और उन्होंने फ्रांस के साथ राफेल विमान सौदे में कथित अनियमितताओं का मुद्दा उठाया।         

गांधी ने हैदराबाद में पत्रकारों से कहा कि प्रधानमंत्री को सौदे में उद्योगपति अनिल अंबानी को किए 30,000 करोड़ रुपये के कथित भुगतान को स्पष्ट करना चाहिए। 

भारत के आग्रह पर दुबई से यहां लाए गए 57 वर्षीय मिशेल को तड़के सीबीआई मुख्यालय में पहुंचने के बाद बेचैनी का आघात आया। इसके बाद इलाज के लिए डॉक्टरों को बुलाया गया। इलाज के बाद धन की हेराफेरी और कई करोड़ रुपये वाले सौदे के दस्तावेजों की पहचान के संबंध में उससे गहन पूछताछ शुरू हुई।              

बुधवार को नाश्ता मिलने से पहले तड़के चार बजे से छह बजे तक ही उसे सोने की अनुमति दी गई। उन्होंने बताया कि सुबह छह बजे के बाद सीबीआई की विशेष जांच समिति के अधिकारियों ने उससे सवाल-जवाब शुरू कर दिए।          

मिशेल के लिए और परेशानियां खड़ी करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) 3,600 करोड़ रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में कथित बिचौलिए से उसके तथा अन्य द्वारा भारत और विदेश में ‘‘फर्जी कंपनियां’’ बनाने तथा रित के रूप में मिले काले धन को वैध बनाने के आरोपों पर पूछताछ करेगी।          

इस बीच, भारतीय उच्चायोग ने भी अपने नागरिक क्रिश्चियन मिशेल को राजनयिक पहुंच देने की मांग की है।
 

 

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment