महाराष्ट्र में जातीय हिंसा के मुद्दे पर राज्यसभा में हंगामा

Last Updated 03 Jan 2018 12:21:36 PM IST

महाराष्ट्र में जातीय हिंसा के मुद्दे को लेकर आज राज्यसभा में विपक्षी दलों के सदस्यों ने हंगामा किया.


(फाइल फोटो)

राज्यसभा में शून्यकाल में सदस्यों को सभी मुद्दों को उठाने का मौका देकर रिकॉर्ड बनाये जाने के अगले ही दिन आज सदन की कार्यवाही हंगामे के चलते एक बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

सदन की कार्यवाही शुरू होने पर विपक्षी सदस्यों ने जब महाराष्ट्र के पुणे में जातीय हिंसा का मुद्दा उठाने की कोशिश की तो सभापति एम वेंकैया नायडू ने उन्हें बोलने का मौका ही नहीं दिया और तुरंत सदन की कार्यवाही बारह बजे तक स्थगित कर दी जिससे शून्यकाल नहीं हो सका.

विधायी कामकाज निपटाने के बाद नायडू ने जैसे ही शून्यकाल शुरू करना चाहा कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी और अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने अपनी जगहों पर खड़े होकर पुणे में जातीय हिंसा का मुद्दा उठाना चाहा. सदन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और बसपा के सतीश चन्द्र मिश्रा ने इस मुद्दे पर कुछ बोलना शुरू किया तो नायडू ने कहा कि उनकी अनुमति के बिना कुछ भी रिकॉर्ड पर नहीं जायेगा. मिश्रा द्वारा यह मुद्दा उठाये जाने पर सभापति ने कहा कि इस मामले में राजनीति न की जाये और सदन की कार्यवाही में सदस्य बाधा न डालें. सदस्यों के बोलते रहने पर नायडू ने कोई समय गंवाये बिना ही कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित कर दी.

12 बजे दोबारा कार्यवाही शुरू होने पर विपक्षी सदस्यों ने फिर हंगामा शुरू कर गिया. जिसके बाद कार्यवाही दो बजे तक स्थगित कर दी गई.

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में पुणे के निकट भीमा-कोरेगांव में कल दलितों और मराठा समुदाय के बीच हिंसक झड़प हुई जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गयी.

मालूम हो कि राज्यसभा में कल ही शून्यकाल में सदस्यों को उनके सभी मुद्दे उठाने का मौका मिला था और शून्यकाल के दौरान ही विशेष उल्लेख भी पूरे किये गये थे. यही नहीं प्रश्नकाल के दौरान भी सूचीबद्ध सभी 15 प्रश्नों का जवाब होने के बाद श्री नायडू ने सदस्यों को इसके लिए धन्यवाद दिया था. मीडिया रिपोटरें में भी इसे एक रिकार्ड बताते हुए इसकी काफी कवरेज हुई थी.
 

समयलाइव डेस्क/वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment