घने कोहरे में लिपटी रही दिल्ली, रेल, उड़ान सेवा प्रभावित

Last Updated 03 Jan 2018 11:40:52 AM IST

दिल्ली में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा. इस वजह से 21 ट्रेनें रद्द की गई जबकि 59 ट्रेनें देर से चल रही हैं. जबकि आईजीआई हवाईअड्डे 500 घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें प्रभावित हो चुकी हैं.


फाइल फोटो

न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो वर्ष के इस मौसम के लिहाज से सामान्य है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता 500 मीटर दर्ज की गई जो सुबह साढ़े आठ बजे तक 800 मीटर हो गई. सुबह साढ़े आठ बजे आर्दता का स्तर 92 फीसदी दर्ज किया गया.
        
मौसम विभाग ने आज दिन में आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है.
        
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, अधिकतम तापमान 18 डिग्री के आसपास बना रह सकता है. 
        
कल, अधिकतम तापमान 17.7 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री दर्ज किया गया था.

कोहरे से आईजीआई पर विमान परिचालन बाधित

दिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर घने कोहरे के कारण विमान परिचालन बाधित होने के बाद सरकार ने कहा कि वह स्थिति पर नजर बनाए है और प्रणाली के प्रदर्शन में कुछ सुधार लाने की कोशिश कर रही है.
      
रविवार से अभी तक घने कोहरे के कारण आईजीआई हवाईअड्डे पर पहुंचने और यहां से उड़ान भरने वाली करीब 500 घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें प्रभावित हो चुकी हैं.


      
नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कल ट्वीट कर कहा,  विमानों की उड़ान में देरी एवं असुविधा के लिए खेद है. हम लगातार स्थिति पर नजर बनाए हैं और प्रणाली प्रदर्शन में सुधार के प्रयास कर रहे हैं. सिन्हा ने सुधार के लिए लोगों से सुझाव भी मांगे.
      
टाटा-एसआईए की विस्तारा एयरलाइन के मुख्य रणनीतिकार एवं वाणिज्यिक अधिकारी संजीव कपूर के ट्वीट के जवाब में सिन्हा ने यह ट्वीट किया.
      
गौरतलब है कि दोनों निजी हवाईअड्डा ऑपरेटर और एयरलाइन्स ने कोहरे के मौसम से पहले अपनी ओर से पूरी तैयारी किए जाने का दावा किया था.
     
मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार कल हवाईअड्डे पर सामान्य दृश्यता बढ़कर 200 मीटर हो गयी थी, पिछले दो दिनों से यहां दृश्यता शून्य थी.
      
कल तड़के रनवे पर दृश्यता सीमा 800 से 1000 मीटर थी. यह पिछले दो दिनों के 50-100 मीटर के मुकाबले काफी बेहतर थी.
      
हवाईअड्डे से विमानों के उड़ान भरने के लिए रनवे पर दृश्यता सीमा कम से कम 125 मीटर होनी चाहिए, और उतरने के लिए इसका न्यूनतम 50 मीटर होना आवश्यक है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment