नये साल पर घने कोहरे की चादर में लिपटा दिल्ली-एनसीआर, कई उड़ानें प्रभावित

Last Updated 01 Jan 2018 11:14:16 AM IST

राष्ट्रीय राजधानी में लोगों ने आज नये वर्ष का स्वागत घने कोहरे के बीच की, हालांकि दिन चढ़ने के साथ धुंध की चादर छटने लगी. खराब विजिबिलिटी के कारण रेल और हवाई सेवाओं पर गहरा प्रभाव पड़ा.


दिल्ली-NCR घने कोहरे में लिपटा

राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के उपनगरों में नव वर्ष पर सोमवार को घना कोहरा छाया रहा और दृश्यता का स्तर शून्य पर पहुंच गया. इसके चलते दिल्ली हवाईअड्डे पर घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें प्रभावित हुईं, साथ ही दिल्ली आने और यहां से जाने वाली ट्रेनों के संचालन में देरी हुई है.

यहां रविवार रात तापमान औसत से एक डिग्री कम होकर 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं दिल्ली के रेलवे स्टेशनों और हवाईअड्डे पर सैंकड़ों यात्री सर्द मौसम में फंसे रहे.

स्काइमेट वीदर में उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा, "घने कोहरे के साथ दिल्ली की सुबह. उत्तर पश्चिमी के अधिकांश मैदानी क्षेत्र कोहरे की चपेट में हैं. दिन का तापमान काफी गिर जाएगा." उन्होंने कहा कि 5.7 डिग्री न्यूनतम तापमान मौसक का सबसे कम न्यूनतम तापमान है.

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे के सभी टर्मिनल उन यात्रियों से भरे हैं, जिन्हें सुबह की उड़ानें पकड़नी थीं.

दृश्यता का स्तर सुबह 3.30 बजे 1,500 मीटर रहा, जो सुबह 5.30 बजे शून्य पर पहुंच गया.

हवाईअड्डे पर उड़ानों का परिचालन लगभग पांच घंटे तक रुका रहा. हालांकि, दृश्यता में सुधार हुआ और 11 बजे के आसपास कुछ उड़ानें हो सकीं.

उड़ान भरने के लिए कम से कम 125 मीटर की दृश्यता आवश्यक है.



हवाईअड्डे पर विमानों का आगमन भी बुरी तरह प्रभावित हुआ, और कुछ ही विमानों को उतरने की अनुमति दी गई. यदि पायलट सीएटी 3बी में प्रशिक्षित हैं, तो वे उड़ानों को 50 मीटर से कम की दृश्यता में उतार सकते हैं.

उत्तर रेलवे ने कहा कि दिल्ली आने वाली करीब 50 रेलगाड़ियां देरी से चल रही हैं और 20 रेलगाड़ियों का समय परिवर्तित किया गया है. कोई 15 रेलगाड़ियां रद्द कर दी गईं हैं.

मौसम विभाग ने कहा कि क्षेत्र में हल्का कोहरा दिन भर छाया रहेगा. अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

इस दौरान राजधानी में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ गया है. दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एयूआई) 'खतरनाक' श्रेणी पर पहुंच गया है.

वहीं माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर कई लोगों ने घने कोहरे की तस्वीरें साझा की हैं.
 

 

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment