सुप्रीम कोर्ट में तीन तलाक के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाली इशरत जहां भाजपा में शामिल

Last Updated 01 Jan 2018 10:37:29 AM IST

तीन तलाक मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करने वाली महिलाओं में से एक इशरत जहां भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई हैं.


इशरत जहां BJP में शामिल (फाइल फोटो)

यह जानकारी भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई के महासचिव सायंतन बसु ने दी.

बसु ने बताया कि इशरत जहां शनिवार को हावड़ा स्थित भाजपा कार्यालय में पार्टी में शामिल हुईं. सूत्रों ने बताया कि इशरत को भाजपा की हावड़ा इकाई ने शनिवार को सम्मानित किया और फिर पार्टी में उन्हें शामिल किया. बसु ने कहा कि उन्हें सम्मानित करने के लिए राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन होना बाकी है.

उल्लेखनीय है कि इशरत उन पांच महिलाओं में एक हैं जिन्होंने तीन तलाक की प्रथा के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी. 

भाजपा में शामिल होने के बाद इशरत जहां ने संवाददाताओं से कहा,  जिन लोगों ने मुझे समर्थन दिया, मैं उनको मदद करने का भरोसा दिलाती हूं. 

पश्चिम बंगाल के हावड़ा की 30 साल की इशरत जहां ने अगस्त 2016 में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. इशरत ने अपनी याचिका में कहा था कि उसके पति ने दुबई से ही फोन पर तलाक दे दिया. अपनी याचिका में इशरत ने कोर्ट में कहा कि उसका निकाह 2001 में हुआ था और उसके चार बच्चे भी हैं जो उसके पति ने जबरन अपने पास रख लिए हैं.



याचिका में इशरत ने बच्चों को वापस दिलाने और उसे पुलिस सुरक्षा दिलाने की मांग की थी. इशरत ने कहा था कि उसके पति ने दूसरी शादी कर ली है. याचिका में कहा गया था कि तीन तलाक गैरकानूनी है और मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों का हनन है.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 22 अगस्त 2017 को पांच जजों की संवैधानिक पीठ में से तीन जजों ने तलाक-ए-बिद्दत यानी तीन तलाक को असंवैधानिक घोषित कर दिया था. इसके बाद केंद्र सरकार ने मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक-2017 लोकसभा में पेश किया और इसे बिना संशोधन के पास भी करवा लिया गया.

अब इस विधेयक के राज्यसभा में पारित होना बाकी है.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment