सबकी नजर गुजरात पर

Last Updated 18 Dec 2017 05:19:38 AM IST

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की मतगणना सोमवार को होगी. किसकी सरकार बनेगी मतगणना के बाद सामने आने वाले नतीजों से दोपहर 12 बजे तक यह भी साफ हो जाएगा.




सबकी नजर गुजरात पर

हिमाचल प्रदेश को लेकर न आम लोगों में कोई जिज्ञासा है न ही राजनीतिक दलों और मीडिया में. अलबत्ता 182 सीट वाली गुजरात विधानसभा के परिणामों को लेकर जहां चुनावा लड़ रहे प्रत्याशियों मे तनाव, घबराहट, बेचैनी, शंका और आशंका है वहीं कांग्रेस और भाजपा में भी इसी तरह का माहौल है.

हालांकि दोनों पार्टियां अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही हैं. कुछ इसी तरह की स्थिति मीडिया में भी है और एक्जिट पोल करने वाली एजेंसियों में भी. क्योंकि सभी एक्जिट पोल्स में भाजपा सरकार की वापसी की भविष्यवाणी की गई है. हालांकि बिहार, पंजाब, दिल्ली के बारे में ज्यादातर एक्जिट पोल्स फेल हो चुके हैं.

गुजरात चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए जहां प्रतिष्ठा का प्रश्न है वहीं यह देखना दिलचस्प होगा कि कांग्रेस के नए अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी इस परीक्षा में खरे उतर पाते हैं या नहीं. गुजरात में भाजपा लगातार छठे कार्यकाल की उम्मीद लगाए है वहीं लगभग दो दशक से विपक्ष में रही कांग्रेस को सत्ता में आने की उम्मीद है. राज्य के चुनाव परिणामों का असर वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर भी पड़ सकता है. वर्ष 2014 में मोदी गुजरात के विकास मॉडल के बल पर ही सत्ता में आए थे. 

हिमाचल प्रदेश में मतगणना होगी जिसमें मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल समेत 337 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा. हिमाचल में 75.28 फीसद मतदान हुआ. चुनाव पूर्वानुमानों में भाजपा की जीत की संभावना जताई गई है. मतगणना के लिए पर्याप्त सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं. मतगणना सभी 68 निर्वाचन क्षेत्रों में 42 मतदान केंद्रों पर एक साथ शुरू होगी. हिमाचल में हर चुनाव के बाद सरकार बदलने की परंपरा सी बन गई है. वैसे भी एग्जिट पोल के परिणामों से भाजपा के हौसले बुलंद हैं.

5000 ईवीएम हैक करने की तैयारी : हार्दिक


यदि भगवान की ओर से बनाए गए मानव शरीर से छेड़छाड़ हो सकती है तो ईवीएम से क्यों नहीं हो सकती, उसे तो इंसान ने ही बनाया है? यदि एटीएम को हैक किया जा सकता है तो ईवीएम को क्यों नहीं? उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि पाटीदार बहुल एवं राज्य के जनजातीय इलाकों में ईवीएम के सोर्स कोड का इस्तेमाल कर उन्हें हैक करने की कोशिशें हुई हैं. हार्दिक ने कल एक ट्वीट में यह दावा भी किया था कि अहमदाबाद स्थित एक कंपनी के 150 सॉफ्टवेयर इंजीनियर 5,000 ईवीएम हैक करने की तैयारी में हैं.

हैकिंग संभव नहीं
हार्दिक अथवा किसी अन्य व्यक्ति विशेष की बात पर टिप्पणी नहीं कर सकते पर यह आश्वासन देते हैं कि मतगणना पूरी तरह सुरक्षित और निष्पक्ष तरीके से होगी. गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीबी स्वेन ने कहा कि इवीएम में किसी तरह हैकिंग संभव ही नहीं है. 

 

 

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment