नोटबंदी भ्रष्टाचार को खत्म करने का एकमात्र समाधान नहीं : जेटली

Last Updated 07 Nov 2017 06:45:15 PM IST

पिछले साल सरकार द्वारा की गई नोटबंदी का बचाव करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को कहा कि नोटबंदी भ्रष्टाचार को खत्म करने का एकमात्र समाधान नहीं है, लेकिन इसने आर्थिक और वित्तीय फैसलों को एक 'नई दिशा' दी है.


वित्त मंत्री अरुण जेटली (फाइल फोटो)

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, "नोटबंदी भ्रष्टाचार को खत्म करने का एकमात्र समाधान नहीं है, यह हो भी नहीं सकता. लेकिन इसने एजेंडे में बदलाव किया है और यह बदला हुआ एजेंडा यह है कि हमें नकदी रहित अर्थव्यवस्था की तरफ बढ़ना चाहिए. निजी आयकर चुकानेवालों की संख्या बढ़ी है, डिजिटल लेनदेन में इजाफा हुआ है और आतंकवादियों का वित्त पोषण कम हुआ है."

वित्त मंत्री ने कहा कि वे अर्थव्यवस्था की नई दिशा से 'पूरी तरह संतुष्ट' हैं.

जेटली ने कहा, "हम भाजपा के लोग यह मानते हैं कि देश की अर्थव्यवस्था और उसके भविष्य के लिए यथास्थिति में बदलाव जरूरी है. किसी भी अर्थव्यवस्था में उच्च मूल्य के नोट होने से, खासतौर पर जिसमें 86 फीसदी प्रचलित नोट उच्च मूल्य वाले हों, कर चोरी बढ़ती है. इसके कारण करदाताओं को ही कर चोरों का भी बोझ उठाना पड़ता है."



उन्होंने कहा कि यह अन्यायपूर्ण है कि देश के विकास और गरीबों के कल्याण के लिए संसाधनों को अमीर लोगों के खजाने में रखा जाए. उन्होंने कहा कम नकदी वाली प्रणाली से भ्रष्टाचार खत्म नहीं होगा, लेकिन भ्रष्टाचार करना मुश्किल जरूर हो जाएगा.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment