उमा भारती ने गिनाई ऐसी चीजें जिनमें भारत US से आगे, कहा- लोग बदलें अपनी सोच

Last Updated 31 Oct 2017 04:17:52 PM IST

केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रदेश की सड़कों के बारे में दिये गये बहुचर्चित बयान का दृढ़ता से समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि हमारे देश और प्रदेश में कई चीजें अमेरिका से बेहतर हैं.


केन्द्रीय मंत्री उमा भारती (फाइल फोटो)

उन्होंने कहा कि लोगों को अपनी सोच (माइंडसेट) बदलने की जरूरत है.

भारती ने आज भोपाल में अपने निवास पर मीडिया के साथ चर्चा में कहा, निश्चित तौर पर मध्यप्रदेश में भोपाल की वीआईपी रोड सहित और भी सड़के बेहतर हैं और विश्व स्तरीय हैं. हमें इस हीनभाव से बाहर निकलना चाहिये कि अमेरिका, भारत से अच्छा है. बल्कि कई मामलों में हम अमेरिका से बेहतर हैं. इसलिये लोगों को अपनी सोच बदलने की जरूरत है. 

उन्होंने कहा, रामेश्वरम मंदिरों की वास्तुकला, अजंता एलोरा, खजुराहो और गंगा नदी जैसे देश में कई उदाहरण है, जिसमें भारत अमेरिका से आगे है. मानवता सहित अनेक क्षेत्रों में भारत विश्व में सबसे आगे है. 

उन्होंने कहा, निश्चित तौर पर मध्यप्रदेश में कई सड़के अमेरिका से अच्छी हैं और चौहान ने निर्भिकता से इस बात को अमेरिका में कहा. 

भारती ने कहा कि चौहान के बयान ने एक नई बहस छेड़ दी है. लोगों को अपनी सोच बदलने की जरूरत है. विशेषकर अंग्रेजी बोलने वाले लोगों को, जो हर मामले में पश्चिमी देशों को भारत से बेहतर मानते हैं.

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि चौहान के इस बयान पर सोशल मीडिया में जो प्रतिक्रिया हुई और लोगों ने इसका मजाक भी उड़ाया. इससे उन्हें दुख पहुंचा और सच्चे देशभक्त के तौर पर वह मीडिया के बीच आकर चौहान के बयान का समर्थन करते हुए कहना चाहती हैं कि हमारा देश कई मामलों में विदेशी मुल्कों से बेहतर है.

मालूम हो कि 2005-06 में भाजपा द्वारा उमा भारती को मुख्यमंत्री पद नहीं देने के निर्णय के बाद चौहान और उमा भारती के बीच संबंध कटु हो गये थे और इसके बाद उमा भारती ने भाजपा के समानांतर एक नये राजनीतिक दल का गठन किया था.

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत निश्चित तौर पर दुनिया में अग्रणी स्थान पर आयेगा. उन्होंने कहा कि कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों में उच्च स्तर पर भारतीय युवा काबिज हैं.

मालूम हो कि चौहान ने हाल ही में अमेरिका यात्रा के दौरान वाशिंगटन में कान्फेर्डेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री और यूएस-इंडिया स्ट्रेजिक पार्टनरशीप फोरम के एक कार्यक्रम में कहा था,  जब मैं वाशिंगटन हवाई अड्डे पर उतरकर शहर की ओर आ रहा था तो मैंने महसूस किया कि मध्यप्रदेश की सड़कें अमेरिका से अच्छी हैं. 

केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि 25 साल पहले उन्होंने अमरकंटक से सन्यास ग्रहण किया और इसी कारण वह नर्मदा नदी के पवित्र उद्गम स्थल पर नमन करने जा रही हैं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment