जम्मू कश्मीर: 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' पोस्टर में आसिया अंद्राबी की तस्वीर, सीडीपीओ निलंबित

Last Updated 12 Oct 2017 10:00:50 AM IST

जम्मू एवं कश्मीर सरकार ने 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के पोस्टर में अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी की तस्वीर छपने के मामले में अनंतनाग जिले के ब्रेंग ब्लॉक के बाल विकास परियोजना अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है.


सरकारी पोस्टर में दिखी अलगाववादी नेता की फोटो

दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में लगाया गया देश की महिला हस्तियों की तस्वीरों वाला यह पोस्टर जम्मू-कश्मीर सरकार के लिए शर्मिदगी का सबब बन गया है.
     
इस पोस्टर में टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा, सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर और पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरन बेदी आदि की भी तस्वीरें हैं.
     
अनंतनाग जिले के उपायुक्त मोहम्मद यूनुस मलिक ने पीटीआई.भाषा से कहा,   सीडीपीओ, शमिमा को निलंबित कर दिया गया है और घटना की जांच का आदेश दिया गया है. 
    
जन सुरक्षा कानून के तहत फिलहाल हिरासत में ली गयी अंद्राबी दुखतरान-ए-मिल्लत (देश की बेटी) नामक संस्था की प्रमुख हैं. यह संगठन खुले तौर पर जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान में मिलाने की बात करता है.
     
अंद्राबी के खिलाफ पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस और पाकिस्तान के राष्ट्रीय दिवस क्र मश: 14 अगस्त और 23 मार्च को पाकिस्तानी झंडा फहराने सहित अन्य मामले दर्ज हैं.


    
वहीं इस तस्वीर पर सवाल उठाते हुए कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्विटर पर पोस्ट किया है,  भाजपा-पीडीपी सरकार की नयी प्रतीक आशिया अंद्राबी है, जो मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद के साथ मंच साझा करती है. देश बचाओ या बेटी बचाओ


पोस्टर की तस्वीर में अंद्राबी की फोटो को लाल गोले के माध्यम से हाई-लाइट करते उन्होंने ट्वीट किया है,   भाजपा-पीडीपी सरकार का पोस्टर अंद्राबी को  बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ  का प्रतीक बताता है, उसने जम्मू-कश्मीर में बार-बार पाकिस्तानी झंडा फहराया है. छद्म राष्ट्रवाद का पर्दाफाश. 


     
सुरजेवाला ने लिखा है मोदी सरकार की टीवी स्टुडियो में चलने वाली लड़ाइयां राष्ट्रीय सुरक्षा को कमजोर बना रही हैं.   क्या भाजपा में इसका जवाब देने की हिम्मत है? 

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर सरकार के लिए उस समय शर्मनाक स्थिति पैदा हो गई जब जेल में बंद अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी की फोटो मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और कुछ अन्य हस्तियों के साथ ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान के पोस्टर पर लग गई.

पोस्टर का उद्देश्य उपलब्धियां हासिल करने वाली देश की महिलाओं को उजागर करना है जिसे दक्षिण कश्मीर के कोकरनाग इलाके में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आयोजित एक समारोह में लगाया गया था.

अंद्राबी पाकिस्तान समर्थक ‘दुख्तरान ए मिल्लत’ संगठन की प्रमुख है. पोस्टर में इसकी तस्वीर मदर टेरेसा, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, महान गायिका लता मंगेशकर, टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी के साथ लगी हुई है.

समाज कल्याण विभाग के चाइल्ड विंग के कैंपेन के तहत यह पोस्टर बुधवार को एक समारोह में लगाए गए थे. इस दौरान कई पुलिस अधिकारी और स्थानीय अधिकारी मौजूद थे.

 

अंद्राबी को अलगाववादी गतिविधियों के कारण वर्तमान में जन सुरक्षा अधिनियम के तहत जेल में बंद किया गया है. उसके खिलाफ कई मामले दर्ज हैं जिनमें पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त और पाकिस्तान के राष्ट्रीय दिवस 23 मार्च को पाकिस्तानी झंडा फहराना भी शामिल है.

इस पर टिप्पणी के लिए किसी आधिकारिक प्रवक्ता या सरकार के किसी व्यक्ति से संपर्क नहीं हो सका. ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रमुख अभियानों में से एक है.

 

एजेंसी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment